Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान सरकार के फैसले से जनता में हाहाकार! अचानक ले लिया ये कड़ा फैसला
Advertisement

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान सरकार के फैसले से जनता में हाहाकार! अचानक ले लिया ये कड़ा फैसला

Pakistan Economy: आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) को चौतरफा झटका लगा है. इसका असर आम पाकिस्तानियों की जेब पर सीधे पड़ेगा. पाकिस्तानी रुपया भी अपने अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है.

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान सरकार के फैसले से जनता में हाहाकार! अचानक ले लिया ये कड़ा फैसला

Pakistan Financial Crisis: पाकिस्तान (Pakistan) इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट (Economic Crisis) से जूझ रहा है. इस बीच पाकिस्तानी जनता को शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) सरकार ने एक और बड़ा झटका दे दिया है. पाकिस्तान सरकार के इस फैसले ने जनता के बीच में हाहाकार मच गया है. डिफॉल्ट की तरफ बढ़ रहे पाकिस्तान में महंगाई दर (Inflation Rate) 30 फीसदी से ऊपर पहुंच चुकी है. इस बीच, पाकिस्तान की सेंट्रल बैंक (Central Bank) ने ब्याज दरों (Interest Rate) में भारी बढ़ोतरी कर दी है. इसका असर पाकिस्तान की आम जनता की जेब पर सीधे पड़ेगा जो पहले से ही आर्थिक तंगी से परेशान है. दरअसल, पाकिस्तानी सेंट्रल बैंक ने ब्याज दर में 100 आधार अंक यानी इसमें 1 प्रतिशत की वृद्धि की है. इसके नतीजे में कार लोन से लेकर होम लोन तक सभी महंगे हो जाएंगे.

पाकिस्तानियों को एक और झटका!

पाकिस्तानियों को दूसरा झटका वर्ल्ड बैंक की तरफ से लगा है. वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान की जीडीपी विकास दर में 0.4 फीसदी की भारी गिरावट का अनुमान लगाया है. वर्ल्ड बैंक का अनुमान है कि आईएमएफ से बेलआउट पैकेज नहीं मिलने, प्रमुख द्विपक्षीय भागीदारों (चीन, सऊदी अरब) से आर्थिक मदद नहीं मिलने और राजनीतिक अस्थिरता की वजह से एक बड़े व्यापक आर्थिक संकट का विस्फोट हो सकता है.

वर्ल्ड बैंक और ADB ने बढ़ाई परेशानी

द न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड बैंक के अलावा एशियाई विकास बैंक (ADB) ने एक अन्य रिपोर्ट में जीडीपी विकास दर में 0.6 फीसदी की कमी और महंगाई दर के 27.5 प्रतिशत तक जाने का अनुमान जताया है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पाकिस्तान में चल रहा विदेशी मुद्रा संकट और बढ़ सकता है.

सबसे निचले स्तर पर पहुंचा पाकिस्तानी रुपया

गौरतलब है कि पाकिस्तानी रुपया भी अब तक के सबसे निचले स्तर तक पहुंच गया है. 1 अमेरिकी डॉलर की कीमत 288 पाकिस्तानी रुपये हो गई है. अनुमान है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से कर्ज मिलने में हो रही देरी और विदेशी कर्ज पर डिफॉल्ट के खतरे के बीच पाकिस्तानी रुपये में भारी गिरावट देखने को मिली.

इस बीच, पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार इसी महीने 10-16 अप्रैल तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. वे 6.5 अरब डॉलर के आईएमएफ कर्ज कार्यक्रम को दोबारा शुरू करने का आग्रह करेंगे.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news