पाकिस्तान ने Wikipedia को क्यों कर दिया बैन? वजह जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement

पाकिस्तान ने Wikipedia को क्यों कर दिया बैन? वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Wikipedia: पीटीए के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि विकिपीडिया को 48 घंटे का वक्त दिया गया था, लेकिन विकिपीडिया ने बात नहीं मानी और विवादित कंटेंट वैसे ही चलता रहा. जिसकी वजह से ऐसा कदम उठाना पड़ा.

पाकिस्तान ने Wikipedia को क्यों कर दिया बैन? वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Wikipedia Ban in Pakistan: विवादित कंटेंट को रिमूव ना करने पर पाकिस्तान ने पॉपुलर फ्री इनसाइक्लोपीडिया विकिपीडिया पर बैन लगा दिया है. पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने 1 फरवरी को प्रेस रिलीज जारी करते हुए विकिपीडिया से कुछ कंटेंट रिमूव करने के लिए कहा था, मगर विकिपीडिया द्वारा कंटेंट रिमूव नहीं किया गया. जिसके बाद पीटीए ने यह कदम उठाया है. पीटीए के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि विकिपीडिया को 48 घंटे का वक्त दिया गया था, लेकिन विकिपीडिया ने बात नहीं मानी और विवादित कंटेंट वैसे ही चलता रहा. जिसकी वजह से ऐसा कदम उठाना पड़ा.

विकिपीडिया की सर्विस डिग्रेट कर दी थी

विकिपीडिया एक फ्री, क्राउडसोर्स ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया है. इस प्लेटफार्म पर आपको हर बड़े से बड़े व्यक्ति और हर देश के बारे में जानकारी मिल जाती है. पीटीए ने बुधवार को पाकिस्तान में विकिपीडिया की सर्विस डिग्रेट कर दी थी. पाकिस्तान अथॉरिटी ने बताया कि वेबसाइट ने उनकी रिक्वेस्ट का जवाब नहीं दिया था, ना ही अपने प्लेटफार्म से कंटेंट को रिमूव किया. इस कारण इस पर बैन लगाया गया है. यदि विकिपीडिया अपने प्लेटफार्म से ईशनिंदा से जुड़े कंटेंट को हटा देता है तो अथॉरिटी अपने फैसले को बदल देगी.

Wikimedia ने कहा-हमें उम्मीद है पाकिस्तान सरकार हमारे साथ आएगी

Wikimedia फाउंडेशन ने ट्वीट कर इस मामले में कहा कि 1 फरवरी को पीटीए की ओर से नोटिफिकेशन मिला था. जिसमें लिखा था कि 48 घंटे में कंटेंट को रिमूव कर दिया जाए, लेकिन हमने देखा कि 3 फरवरी को वेबसाइट को बैन कर दिया गया है. पाकिस्तान में विकिपीडिया के बैन होने का मतलब है कि दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी पॉपुलेशन को फ्री इनसाइक्लोपीडिया से रोकना है. हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान की सरकार हमारे साथ आएगी और विकिपीडिया को रिस्टोर करेगी.

टिक टॉक, यूट्यूब पर भी कर चुकी है बैन

इससे पहले भी पाकिस्तान कई सोशल मीडिया को बैन कर चुका है. पाकिस्तान ने यूट्यूब और टिक टॉक पर भी बैन कर दिया था. मगर 2016 में पाकिस्तान ने यूट्यूब (You Tube) पर बैन हटा दिया था. टिक टॉक (TikTok) को दो बार पाकिस्तान बैन कर चुका है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news