China में अब मिलेगा ‘मिलेट ढोकला’ ‘गोटी पकौड़ी’, ‘टोमैटो रागी ऑमलेट’, वजह भी है रोचक
Advertisement
trendingNow11581697

China में अब मिलेगा ‘मिलेट ढोकला’ ‘गोटी पकौड़ी’, ‘टोमैटो रागी ऑमलेट’, वजह भी है रोचक

China News: चीन में भारत का राजनयिक मिशन ‘अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष 2023’ मना रहा है. बीजिंग, शंघाई और कई अन्य चीनी शहरों में भारतीय रेस्तरां मोटे अनाज से तैयार किये जाने वाले कई विशेष व्यंजन परोसे जा रहे हैं. 

China में अब मिलेगा ‘मिलेट ढोकला’ ‘गोटी पकौड़ी’, ‘टोमैटो रागी ऑमलेट’, वजह भी है रोचक

International Year of Millets 2023: चीन में भारतीय रेस्तराओं में मोटे अनाज ने शानदार वापसी की है.  इस देश में भारत का राजनयिक मिशन ‘अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष 2023’ मना रहा है. बता दें वर्ष 2023 को ‘अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष’ के रूप में मनाया जा रहा है. भारत सरकार द्वारा एक प्रस्ताव लाए जाने और खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के सदस्यों की तथा संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र में इसे मंजूरी मिलने के बाद यह संभव हुआ है. प्रस्ताव का 70 से अधिक देशों ने समर्थन किया है.

भारतीय दूतावास ने इस सिलसिले में कई कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है, जिसमें चीन में एफएओ के प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ अंतराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष 2023 पर चर्चा के लिए एक गोलमेज चर्चा भी शामिल है.

दूतावास मोटा अनाज पकाने की विधि पर एक पुस्तक का भी विमोचन करेगा और ‘मोटा अनाज पकाने की चुनौती’ और ‘मोटा अनाज सेल्फी प्रतियोगिता’ का भी आयोजन करेगा.

भारती रेस्तरां में परोसे जा रहे मोटे अनाज के व्यंजन
बीजिंग, शंघाई और कई अन्य चीनी शहरों में भारतीय रेस्तरां मोटे अनाज से तैयार किये जाने वाले कई विशेष व्यंजनों के साथ आए हैं, ताकि उन्हें चीनी अतिथियों के बीच लोकप्रिय किया जा सके.

बीजिंग के सबसे पुराने भारतीय रेस्तरां ताज पवेलियन ने मोटे अनाज की एक नयी व्यंजन सूची तैयार की है, जिसमें ‘मिलेट ढोकला’ ‘गोटी पकौड़ी’, ‘टोमैटो रागी ऑमलेट’, ‘चिकन भूना सरगम’, ‘बार्ली मटन पुलाव’ शामिल हैं.

ताज पवेलियन के मालिक एम एच पस्ताकिया ने कहा, ‘‘मोटे अनाज के विशेष व्यंजनों के साथ हम चीनी ग्राहकों को यह प्रदर्शित करने की कोशिश कर रहे हैं कि मोटे अनाज मुख्य व्यंजन में स्वादिष्ट हो सकते हैं.’’

भारत विश्व में मोटे अनाज का एक बड़ा उत्पादक
सोमवार को, शंघाई में भारतीय महावाणिज्य दूत डॉ. एन नंदकुमार ने चीनी मीडिया के साथ किया गए संवाददाता सम्मेलन में कार्यक्रम की योजनाओं को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि भारत विश्व में मोटे अनाज का एक बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है तथा यह (मोटा अनाज) भोजन एवं पोषण सुरक्षा में एक अहम भूमिका निभा सकता है.

(इनपुट - भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news