Lions on sale: भैंस से भी सस्ता जंगल का राजा शेर, यहां लगी है सेल! कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11278487

Lions on sale: भैंस से भी सस्ता जंगल का राजा शेर, यहां लगी है सेल! कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Lahore Safari Zoo: पाकिस्तान अपने अजब-गजब कारनामों के लिए जाना जाता है. अब वहां की एक सफारी में शेर की बिक्री हो रही है और हैरानी की बात यह है कि शेरों की कीमत भैंस से भी सस्ती रखी गई है.

 

Lions on sale: भैंस से भी सस्ता जंगल का राजा शेर, यहां लगी है सेल! कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

Lions cheaper than buffaloe: पाकिस्तान की खस्ता हालत के बारे में पूरी दुनिया जानती है. देश नकदी संकट से गुजर रहा है और वहां महंगाई आसमान छूने को तैयार है. लेकिन अब पाकिस्तान से एक ऐसी खबर आई है जिस पर भरोसा करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन यह सच्चाई है. पाकिस्तान में आज के वक्त में एक शेर की कीमत भैंस के दाम से कम है, यानी पड़ोसी मुल्क में जंगल का राजा शेर खरीदना भैंस खरीदने से ज्यादा आसान हो चुका है. लेकिन आखिर ऐसी नौबत क्यों आ गई, इसकी पूरी कहानी आपको बताते हैं. 

भैंस से सस्ते बिक रहे शेर

जंगल के राजा शेर को पाकिस्तान में भैंस से भी कम दाम में बेचा जा रहा है. समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक लाहौर सफारी चिड़ियाघर का प्रशासन, अपने कुछ अफ्रीकी शेरों को प्रति शेर 150,000 पाकिस्तानी रुपये की मामूली कीमत पर बेचने के लिए तैयार है. इसकी तुलना में ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर एक भैंस 350,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये की मोटी रकम में बेची जा रही है. लाहौर सफारी चिड़ियाघर प्रबंधन की ओर से अगस्त के पहले सप्ताह में अपने 12 शेरों को बेचने की उम्मीद है, ताकि पैसा जुटाया जा सके.

बिक्री के लिए तीन शेरनी हैं, जिन्हें निजी आवास योजनाओं या पशुपालन के प्रति उत्साही लोगों को काफी किफायती कीमतों पर बेचा जा सकता है. समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक चिड़ियाघर प्रशासन ने चिड़ियाघर में जानवरों के रखरखाव की बढ़ती लागत और अन्य खर्चों को पूरा करने के लिए उनके जानवरों को बेचने का फैसला किया है. लाहौर का सफारी चिड़ियाघर, देश भर के अन्य चिड़ियाघरों के उलट एक विशाल परिसर है. 142 एकड़ में फैले इस परिसर में कई जंगली जानवर हैं. हालांकि इसका गौरव इसकी 40 शेरों की नस्लों पर ही टिका है.

क्यों हो रही शेरों की बिक्री?

इन शेरों को इतने कम दाम में इसलिए बेचने का फैसला किया गया है, क्योंकि न केवल उनकी देखभाल करना मुश्किल है, बल्कि यह काफी महंगा सौदा भी है. चिड़ियाघर प्रशासन ने कहा कि वे नियमित रूप से कुछ शेरों को बेचते हैं और इनकम के लिए ऐसा किया जाता है. पिछले साल सफारी चिड़ियाघर में सीमित जगह बताते हुए 14 शेरों को बेच दिया गया था.

(इनपुट: IANS)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
 

Trending news