Unsolved Mystery : इस शहर में हर इंसान है बौना, जानें क्या है इसके पीछे की वजह?
Advertisement
trendingNow11594042

Unsolved Mystery : इस शहर में हर इंसान है बौना, जानें क्या है इसके पीछे की वजह?

Dwarf village in China: दुनिया में ऐसी कई रहस्यमयी जगह है जिसके बारे में लोगों को नहीं पता है. आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां पर सिर्फ बौने लोग रहते हैं.

Unsolved Mystery : इस शहर में हर इंसान है बौना, जानें क्या है इसके पीछे की वजह?

Chinese Village are Dwarfs: दुनिया में कई तरह के रहस्य (Unsolved Mystery Of World) छिपे हैं. इनमें से कई चीजों के पीछे का फैक्ट कभी समझ नहीं आता है. चीन के एक सुदूरवर्ती गांव में रहने वाले आधे लोग बौने हैं. ये जानकर आपको असामान्य लग सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दक्षिण  पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में यांगसी गांव के 50% निवासी बौने हैं. यहां रहने वाले लोग यांग्सी में पैदा हुए और इसी की मिट्टी में पले और बढ़े. खुद वैज्ञानिक भी इस घटनाक्रम से हैरान हैं और इसकी वजह पता लगाने में नाकाम रहे हैं कि यहां के मूल निवासियों की औसत उंचाई देश के बाकी हिस्सों में रहने वाले लोगों से कम क्यों हैं. एक रिपोर्ट बताती है कि इस गांव के 80 निवासियों में से 40 बौने हैं. 

वैज्ञानिक रहे नाकाम

चीन के शिचुआन के यांग्सी गांव का रहस्य आजतक नहीं सुलझ पाया है. इसकी अधिकांश जनसंख्या बौनी है. यानी इनकी लंबाई नहीं बढ़ती. यहां रहने वाले सबसे लंबे शख्स की लंबाई 3 फीट 10 इंच मापी गई है. जबकि सबसे छोटा शख्स 2 फीट और 1 इंच लंबा है. यांगसी के लोगों की लंबाई के कम होने की वजह जानने के लिए, वैज्ञानिकों ने यहां के लोगों से लेकर इलाके के पानी, लोगों के खान  पान और यहां ​​की मिट्टी तक का परीक्षण किया लेकिन वो इस बात की तक पहुंचने में नाकाम रहे. 

रहस्यमयी बीमारी या कुछ और

इस गांव के एक बुजुर्ग ने बताया कि सालों पहले गर्मियों के मौसम में इस इलाके में 5 से 7 साल के बच्चों में एक रहस्यमयी बीमारी फैली थी. जिसका असर अबतक देखने को मिल रहा है. इसके अलावा, यहां के कुछ और लोग विभिन्न शारीरिक अक्षमताओं का शिकार बन गए. 

fallback
(चीन की इस जगह में हर किसी की लंबाई कम है)

विदेशियों के जाने पर बैन

चीन की सरकार ने कभी भी यांग्सी गांव के अस्तित्व से इनकार नहीं किया है लेकिन किसी भी विदेशी को वहां जाने की इजाजत नहीं है. आसपास के लोग भी इसे बुरी शक्ति का प्रकोप बताते हैं. वैज्ञानिकों ने भी इसके पीछे की वजह जानने की कोशिश की. इस दौरान ये निष्कर्ष निकला कि गांव की मिट्टी में पारा यानी मर्करी काफी मात्रा में मौजूद है. इसकी वजह से ही यहां के लोगों की लंबाई नहीं बढ़ती. वहीं कुछ का ये भी मानना है कि जापान द्वारा चीन की तरफ छोड़ी गई जहरीली गैस के असर के कारण इस गांव में बौनापन फ़ैला है. हालांकि, आजतक कोई इस रहस्य का सटीक जवाब नहीं दे पाया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news