Global Times on Liz Truss: चीन को नहीं भाया Liz Truss का UK का नया PM बनना, अपने मुखपत्र के जरिए ऐसे कसा तंज
Advertisement

Global Times on Liz Truss: चीन को नहीं भाया Liz Truss का UK का नया PM बनना, अपने मुखपत्र के जरिए ऐसे कसा तंज

China reaction on Liz Truss: चीन को लिज ट्रस का ब्रिटेन का नया पीएम बनना नहीं भाया है. चीन सरकार के भोंपू कहे जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने ट्रस पर आपत्तिजनक टिप्पणियां करते हुए उनकी नियुक्ति पर तंज कसा है. 

Global Times on Liz Truss: चीन को नहीं भाया Liz Truss का UK का नया PM बनना, अपने मुखपत्र के जरिए ऐसे कसा तंज

Global Times reaction on Liz Truss: ब्रिटेन की नई पीएम चुनी जाने पर लिज ट्रस (Liz Truss) को पूरी दुनिया से बधाइयां मिल रही हैं. पीएम नरेंद्र मोदी समेत दुनिया के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष उन्हें बधाई दे चुके हैं. लेकिन अपनी आक्रामक नीतियों के चलते दुनिया के लिए खतरा बनते जा रहे चीन ने इस मौके पर भी जहर उगलने से गुरेज नहीं किया है. चीन सरकार का मुखपत्र कहे जाने ग्लोबल टाइम्स ने लिज ट्रस पर अपनी भड़ास निकालते हुए तंज कसा है. ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि लिज ट्रस अभी लर्निंग ड्राइवर हैं और उन्हें मुंह खोलने से पहले दिमाग का इस्तेमाल करने की जरूरत है. 

'अंतरराष्ट्रीय संबंधों की खराब समझ'

ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने लिखा है कि लिज ट्रस (Liz Truss) अब तक ब्रिटेन की विदेश मंत्री थीं. इसके बावजूद ऐसा लगता है कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय संबंधों की खराब समझ हैं. वे अब ब्रिटेन की पीएम बनने जा रही हैं तो उन्हें अपने अतिश्योक्तिपूर्ण बयानों से दूरी बनानी चाहिए. अगर वह चीन विरोधी भावना को देश में आगे बढ़ाती हैं तो उन्हें केवल नुकसान भुगतने को मिलेगा, जिसका खामियाजा ब्रिटेन की जनता को भी भुगतना पड़ेगा. 

'लिज ट्रस बेहद महत्वाकांक्षी महिला'

मुखपत्र ने कहा कि लिज ट्रस (Liz Truss) बेहद महत्वाकांक्षी महिला हैं और वे अपनी महत्वाकांक्षा पूरी करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं. लेकिन उनकी इस महत्वाकांक्षा से ब्रिटेन को कोई फायदा नहीं होने वाला. ब्रिटेन के लोग इस समय ढहती स्वास्थ्य सेवा, गैस के बढ़ते दाम, चीजों की महंगाई और हड़तालों से जूझ रहे हैं. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि लिज ट्रस उन्हें राहत दिलाने के लिए कुछ ठोस कदम उठाती हैं या फिर आक्रामक दक्षिणपंथी नीतियां अपनाकर लोगों को और अंधकार में धकेलती हैं. 

'चीन के प्रति जहरीला रवैया'

ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने कहा कि चीन को लेकर लिज ट्रस (Liz Truss) का व्यवहार जहरीला रहा है. वे चीन को ब्रिटेन की सुरक्षा के लिए खतरा घोषित करने की कोशिशों में हैं. उनका ऐसा करना ब्रिटेन की विदेश नीति में बड़ा बदलाव होगा. इस नीति में अभी तक रूस को ब्रिटेन के लिए बड़ा सुरक्षा खतरा बताया जाता रहा है. अब अगर इस नीति में बदलाव होता है तो रूस दूसरे नंबर पर खिसक जाएगा और चीन को सबसे बड़े खतरे के रूप में प्रचारित किया जाएगा. 

'चुनावी वायदों को पूरा करना संभव नहीं'

चीन कम्युनिस्ट पार्टी (Global Times) के मुखपत्र ने कहा कि लिज ट्रस (Liz Truss) ने अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान बहुत सारे ऐसे वादे किए थे, जिन्हें पूरा करना संभव नहीं है. वे एक ऐसी लर्निंग ड्राइवर हैं, जिन्हें अभी सीखने की काफी जरूरत है. अगर वे अपने देश को आगे ले जाना चाहती हैं तो उन्हें किसी भी मुद्दे पर मुंह खोलने से पहले अपने दिमाग को गियर में डालना होगा. ऐसा न करके वे केवल अपने देश को मुश्किल में डालने का काम करेंगी और कुछ नहीं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news