India China: तवांग में हुई जबरदस्त पिटाई के बाद चीनी सेना में इंडियन आर्मी का खौफ, अब खरीदने जा रही ये नए हथियार; भारतीय सेना भी तैयार
Advertisement

India China: तवांग में हुई जबरदस्त पिटाई के बाद चीनी सेना में इंडियन आर्मी का खौफ, अब खरीदने जा रही ये नए हथियार; भारतीय सेना भी तैयार

India China Latest: त्वांग में 2 महीने पहले हुई अपनी पिटाई के बाद से चीनी सेना में इंडियन आर्मी का खौफ बढ़ा हुआ है. अब PLA  अपनी ताकत बढ़ाने के लिए नए हथियार खरीदने जा रही है. इसका जवाब देने के लिए भारतीय सेना की तैयारियां भी जारी हैं. 

India China: तवांग में हुई जबरदस्त पिटाई के बाद चीनी सेना में इंडियन आर्मी का खौफ, अब खरीदने जा रही ये नए हथियार; भारतीय सेना भी तैयार

Chinese Army Preparations Against India: भारतीय सीमा में आए दिन घुसपैठ की कोशिश करने वाली चीनी सेना भारतीय सेना से काफी डरी हुई है. डर के पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि चीनी सैनिकों के लिए अब भारतीय इलाकों में घुसपैठ करना आसान नहीं रहा. पिछले साल दिसंबर महीने में अरुणाचल प्रदेश के तवांग में घुसपैठ की कोशिश में लगे चीनी सैनिकों (Chinese Army) की एक बड़ी साजिश को भारतीय सेना (Indian Army) ने नाकाम कर दिया था. दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई इस झड़प में भारतीय सेना के हाथों चीनी सैनिक बुरी तरह से पिटे थे, जिसके बाद से चीनी सैनिकों में भारतीय सेना का डर बैठ गया है. 

चीनी सैनिकों के लिए खरीदे जाएंगे नुकीले हथियार

ज़ी मीडिया को भारतीय खुफिया एजेंसियों से मिली एक्सलूसिव जानकारी के मुताबिक चीन अब भारतीय सेना (Indian Army) से ऐसे झड़पों का मुकाबला करने के लिए अपने सैनिकों को अब खास तरीके के कटीले और नुकीले हथियार मुहैया करा रही है. इसके लिए चीन की सेना प्रोजेक्ट “Inquiry Announcement for Combined Mace” के तहत खास तरीके के नुकीले हथियारों की खरीद के लिए टेंडर जारी कर चुकी है. इस प्रोजेक्ट के तहत भारतीय सीमा से सटे इलाकों में तैनात चीनी सैनिकों की हर युनिट में ऐसे नुकीले हथियार दिए जाएंगे. चीनी सरकार ने अपने प्रोजेक्ट में  कहा है कि उन्हें ऐसे नुकीले हथियारों की तुरंत जरूरत है.

चीनियों का दम निकालने के लिए भारत भी तैयार

देखा जाए तो पहली बार गलवान में चीनी सैनिकों (Chinese Army) और भारतीय सेना के साथ हुए झड़प के दौरान पहली बार ऐसे नुकीले हथियारों का इस्तेमाल चीनी सैनिकों की तरफ से किया गया था, जिसमें भारतीय सैनिकों को काफी चोटें आई थी. चीनी सैनिकों की तरफ से ऐसे नुकीले हथियारों से निपटने के लिए उसके बाद से भारतीय सेना ने पूरी तैयारी कर रखी है. फॉरवर्ड इलाकों में तैनात इंडियन आर्मी की सभी बटालियनों में ऐसे गैर-घातक हथियार बांटे गए हैं, जो चीनी सैनिकों का दम निकाल सकते हैं.

चीनी मीडिया में दिख रहा भारतीय सेना का खौफ

पिछले दिनों तवांग में जब से चीनी सैनिक (Chinese Army) भारतीय जवानों के हाथों पिटे हैं, तब से चीन के लोगों में भारतीय सेना का खौफ साफ दिखने लगा है. चीन के सोशल मीडिया पर भारतीय सेना के इसी डर वाले हजारों पोस्ट शेयर हो रहे हैं. ज़ी मीडिया के पास मौजूद सोशल मीडिया एनालिसिस की एक रिपोर्ट से चीन के इस डर पर बड़ा खुलासा हुआ है. देखा जाए तो 9 दिसंबर 2022 को तवांग के यांग्त्से (Yangtse) में चीनी सेना के साथ भारतीय सेना (Indian Army) का आमना सामना हुआ था, जिसके बाद दोनों पक्षों में हाथापाई हुई थी. 

त्वांग में मुंह की खाने को मजबूर हुए थे चीनी सैनिक

सूत्रों के मुताबिक 300 के करीब चीनी सैनिकों (Chinese Army) ने भारतीय सेना की एक छोटी सी टुकड़ी पर पत्थरबाजी शुरू कर दी थी. इसके बाद वे मारपीट पर उतारू हो गए थे. चीनी सेना को इस बात की गलतफहमी थी कि वो भारतीय सेना (Indian Army) को उसके ही इलाके से दूर कर देंगे लेकिन चीन के इस इरादे की भनक भारतीय सेना को पहले ही लग चुकी थी. भारतीय सेना के साथ गुत्थमगुत्था और पत्थरबाजी की इस लड़ाई में चीनी सैनिक वहां से भाग खड़े हुए. 

Weibo पर देखी जा सकती है चीनियों की दहशत

यही नहीं सोशल मीडिया में 9 दिसंबर की घटना के बाद भारतीय सेना के साथ झड़प का एक और वीडियो वायरल हुआ, जिसमें भारतीय इलाकों में अतिक्रमण की कोशिश कर रही चीनी सैनिकों (Chinese Army) को भारतीय सेना दूर भगा रही थी. जब चीनी सैनिक वापस जाने को तैयार नहीं हुए तो भारतीय सैनिकों ने जोरदार लाठी चार्ज कर चीनी सैनिकों को उनके इलाके में वापस खदेड़ दिया था. तवांग में भारतीय सेना के हाथों पिट जाने के बाद से चीनी सैनिकों के साथ-साथ वहां के आम लोगों में भी भारतीय सेना का खौफ दिख रहा है. इसकी झलक वहां के सोशल मीडिया Weibo पर देखी जा सकती है. 

विक्टिम और बहादुरी कार्ड एक साथ खेल रहा है चीन

चीन की सोशल मीडिया Weibo पर कई चीनी लोग भारतीय सेना की तरफ से टैंक और गन ले जाने वाली तस्वीरों को पोस्ट करते हुए लिख रहे हैं कि भारतीय सेना चीन पर हमले करना चाहती है. Weibo पर एक यूजर ने K-9 Vajra की तस्वीर शेयर करके लिखा कि भारतीय सेना इसे लद्दाख में तैनात कर रही है. अपने लोगों में भारतीय सेना के बढ़ते डर को देखते हुए चीनी सेना के एजेंट भी Weibo पर एक्टिव हो गए हैं. वे इस झगड़े में भारतीय सैनिकों (Indian Army) को ज्यादा नुकसान होने का दावा कर रहे हैं. वे अपने लोगों को समझाने में लगे हैं कि अतिक्रमण चीन ने नहीं बल्कि भारतीय सेना ने उनके इलाके में किया था. इस तरह वह एक साथ विक्टिम और बहादुरी, दोनों कार्ड एक साथ खेलने की कोशिश कर रहा है. 

(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news