China Super Cow: क्‍लोनिंग से तैयार कर ली 3 गाय, रोजाना देगी 140 लीटर दूध; ऐसा है चीन का फ्यूचर प्‍लान
Advertisement

China Super Cow: क्‍लोनिंग से तैयार कर ली 3 गाय, रोजाना देगी 140 लीटर दूध; ऐसा है चीन का फ्यूचर प्‍लान

Super Cow Cloning: चीन ने अब ऐसी 3 गाय तैयार कर ली हैं. जिससे रोजाना 140 लीटर दूध मिलेगा और अब उसकी योजना है कि आने वाले सालों में ऐसी 1 हजार गाय तैयार करना है. 

फाइल फोटो

What is Super Cow: चीन दिनोंदिन साइंस एंड टेक्नोलॉजी में महारथ हासिल करता जा रहा है और नए-नए एक्सपेरिमेंट कर रहा है. पिछले साल ही वहां के वैज्ञानिकों के द्वारा क्‍लोनिंग से भेड़िया तैयार किया गया था और अब उन्‍होंने क्‍लोन से ही ऐसी गाय को तैयार कर लिया है. जो रोजाना 140 लीटर दूध देगी. वैज्ञानिकों ने अभी तक तीन 'सुपर काऊ' तैयार की हैं. बताया जा रहा है आने वाले दिनों में ऐसी 1 हजार गाय तैयार की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इन गायों की ब्रीडिंग नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स ने तैयार की है. 

जीव जंतुओं को खाते हैं चीनी

ये बात तो आप जानते ही हैं कि चीन के लोग खतरनाक से खतरनाक जीव जंतुओं को भी बहुत ही चाव से खाते हैं. बात सांप की हो या चमगादड़ की. ये लोग पैंगोलिन को भी नहीं छोड़ते हैं. ऐसे कई जानवरों को यहां बहुत ही शौक से खाया जाता है. वहां के लोगों को सुअर भी बहुत पसंद होता है. जब पूरी दुनिया में कोरोनावायरस फैला तो ये वहां ये कहा गया कि चीन में ये वायरस किसी सी फूड की वजह से आया. वहीं दुनिया में यह बात भी बनने लगी कि चीन ने लैब में कोरोनावायरस को तैयार किया है. 

भेड़िया का क्‍लोन तैयार कर चुका है चीन 

ये कोई पहली बार नहीं है कि चीन ने किसी जानवर का क्‍लोन तैयार किया हो. इससे पहले वह कई जानवरों के क्‍लोन बना चुका है. पिछले साल की ही बात है जब वहां के वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला क्लोन बनाया था. जिससे उन्‍होंने आर्कटिक भेड़िया पैदा किया था और अब उनकी तरफ से गाय का क्‍लोन तैयार किया जा चुका है. जिसके बारे में दावा किया जा रहा है. यह रिकॉर्डतोड़ दूध देगी.     

1 हजार सुपर काऊ को किया जाएगा तैयार 

वैज्ञानिकों के मुताबिक, एक सुपर काऊ एक साल में लगभग 8 टन यानी 16 हजार लीटर दूध दे सकती है. इस मामले में यह अमेरिका की नॉर्मल गाय को भी पीछे छोड़ देती है. यापिंग का कहना है कि चीन अगले 2 से 3 साल में 1 हजार सुपर काऊ पैदा करेगा. इससे डेयरी इंडस्ट्री को बहुत फायदा होने वाला है. हाल फिलहाल में चीन में हर 10 हजार गाय में से सिर्फ 5 गाय ही अपने पूरे जीवन में 100 टन दूध दे पाती हैं. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news