China Ghost Wedding: यहां खास अंदाज में होती है लाशों की शादी, दहेज में मिलते हैं गहने और रुपये
Advertisement

China Ghost Wedding: यहां खास अंदाज में होती है लाशों की शादी, दहेज में मिलते हैं गहने और रुपये

Ghost Wedding in China: चीन में भूतिया विवाह की परंपरा तीन हजार साल पुरानी है. इसमें ऐसे दो लोगों की शादी कराई जाती है जिनकी मौत बिना शादी के हो जाती है. ऐसे लोगों की शादी मरने के बाद कराने के पीछे मकसद होता है कि, जो विवाह का सुख उन्हें जिंदा रहते नहीं मिला वो मरने के बाद जरूर मिले.

भूतिया शादी

China odd Tradition: दुनिया में हर देश, हर धर्म औऱ हर समुदाय के अपने-अपने रीति-रिवाज औऱ मान्यताएं होती हैं. इनका पालन उस धर्म या समुदाय से जुड़े लोग करते भी हैं. इनमें कुछ परंपराएं ऐसी होती हैं जो दूसरे लोगों को हैरान करती हैं. वे इन्हें देखकर काफी दंग होते हैं. कुछ इसी तरह की मान्यता पड़ोसी देश चीन में प्रचलित है. इस मान्यता को भूतिया विवाह (Ghost Wedding in China) कहते हैं. इसमें किसी की मौत के बाद पुरुष की शादी महिला से कराई जाती है. चलिए आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर क्या है यह परंपरा और इसे करने के पीछे क्या मकसद होता है.

हजारों साल पुरानी है यह परंपरा

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में भूतिया विवाह की परंपरा तीन हजार साल पुरानी है. इसमें ऐसे दो लोगों की शादी कराई जाती है जिनकी मौत बिना शादी के हो जाती है. ऐसे लोगों की शादी मरने के बाद कराने के पीछे मकसद होता है कि, जो विवाह का सुख उन्हें जिंदा रहते नहीं मिला वो मरने के बाद जरूर मिले. ताकि मौत के बाद उनकी लाइफ खुशहाल रहे. शादी के दौरान लड़के की कब्र में लड़की की हड्डियों को डाल दिया जाता है जिससे वो साथ-साथ रहें.

मरे हुए लोगों की कर देते हैं शादी

आपको जानकर हैरानी होगी कि ये शादी भी आम शादियों की तरह ही धूमधाम से होती है. इसमें दुल्हन को गहने भी मिलते हैं. हालांकि ये सब कुछ पेपर पर लिखकर होता है,  यह परंपरा चीन में लंबे समय से मनाई जाती रही है.

5 लाख रुपयों में बेच देते हैं लाशें

वहीं दूसरी ओर कुछ असामाजिक लोग इस परंपरा का मिसयूज भी करने लगे हैं. मान लीजिए कि किसी अविवाहित शख्स की मौत हो जाए और उसे अंतिम संस्कार के दौरान शादी के लिए दुल्हन की जरूरत पड़े तो वह क्या करेगा. जरूरी नहीं कि किसी लड़की की मौत भी तुरंत हुई हो. अब ऐसी स्थिति में या तो किसी और की लाश कहीं से चुराकर लाई जाएगी. बदमाश इसी का फायदा उठा रहे हैं. कई कब्रिस्तान से डेडबॉडी चुराकर ले आता है तो कोई किसी की हत्या कर देता है. युवतियों की लाश या हड्डी को बाजार में इस तरह की शादी के लिए 5 लाख रुपये तक में बेचा जाता है. यह प्रथा सबसे ज्यादा शैंगज़ी प्रांत में निभाई जाती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news