China Flood: रिकॉर्ड तोड़ बारिश ने मचाई हेबेई प्रांत में तबाही, अब तक 29 की मौत, 40 हजार से ज्यादा घर ढहे
Advertisement

China Flood: रिकॉर्ड तोड़ बारिश ने मचाई हेबेई प्रांत में तबाही, अब तक 29 की मौत, 40 हजार से ज्यादा घर ढहे

China News: लापता लोगों को खोजने के लिए बचाव प्रयास अभी भी जारी हैं. सरकार का कहना है कि हेबेई बाढ़ के बाद पुनर्निर्माण का काम पूरा होने में दो साल लग सकते हैं. 

China Flood: रिकॉर्ड तोड़ बारिश ने मचाई हेबेई प्रांत में तबाही, अब तक 29 की मौत, 40 हजार से ज्यादा घर ढहे

China Hebei Province Flood: चीन के उत्तरी हेबेई प्रांत में शुक्रवार (11 अगस्त) को रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 29 हो गई है. देश की सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी. रिपोर्टों के अनुसार, जुलाई में दक्षिणी फुजियान प्रांत में तूफान ‘डोक्सुरी’ के आने के बाद से राजधानी बीजिंग सहित कई चीनी प्रांतों में 60 से अधिक लोग मारे गए हैं.

हेबेई में मरने वालों की संख्या बढ़ी
10 अगस्त तक अधिकारियों का हवाला देते हुए चीनी राज्य प्रसारक सीसीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘हेबेई प्रांत में आपदाओं के कारण 29 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से छह पहले लापता बताए गए थे. अभी भी 16 लोग लापता हैं.’

मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लापता लोगों को खोजने के लिए बचाव प्रयास अभी भी जारी हैं. एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी की सीमा से लगे हेबेई के कुछ हिस्से पिछले हफ्ते भी कीचड़ में सने हुए थे, जबकि निवासियों को पानी से भरे सामान को निकालने और क्षतिग्रस्त घरों को साफ करने के लिए संघर्ष करते देखा गया.

हेबै: बीजिंग की 'खाई'
पिछले सप्ताह हेबेई प्रांत के पार्टी प्रमुख नी यूफेंग ने उत्तरी प्रांत का दौरा किया था, जिन्होंने कहा था कि यह क्षेत्र ‘बीजिंग के बाढ़ नियंत्रण पर दबाव को कम कर सकता है’ और राजधानी के लिए ‘खाई’ के रूप में काम कर सकता है. इस बयान की जहां चीनी राज्य मीडिया ने सराहना की, वहीं देश में सोशल मीडिया यूजर्स कथित तौर पर इस सुझाव से नाराज हो गए.

पानी बढ़ने के एक सप्ताह बाद, कुछ ग्रामीणों ने एएफपी को बताया कि उन्हें अधिकारियों से पर्याप्त चेतावनी नहीं मिली कि बाढ़ कब आएगी. आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को चीनी सरकार ने कहा कि वह बाढ़ के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के निवासियों को मुआवजा देने के लिए 139 मिलियन डॉलर (एक अरब युआन) आवंटित करेगी.

राज्य मीडिया चाइना न्यूज सर्विस ने शुक्रवार (11 अगस्त) को एक संवाददाता सम्मेलन का हवाला देते हुए बताया कि हेबेई बाढ़ के बाद पुनर्निर्माण में दो साल लग सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांत यह सुनिश्चित करेगा कि प्रभावित निवासी इस सर्दी से पहले घर वापस जा सकें या नए घर ले सकें.

चीन में डोक्सुरी का प्रभाव
चूंकि 28 जुलाई को फुजियान में तूफ़ान डोक्सुरी ने दस्तक दी थी,  जिसके कारण कई शहरों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश और बाढ़ आई है, जिससे घरों, फसलों, पशुधन और बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ है. चीनी राज्य मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए रॉयटर्स के अनुसार, देश भर में 60 से अधिक लोग मारे गए हैं.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, 9 अगस्त तक बीजिंग में कम से कम 33 लोग मारे गए हैं, जबकि 18 अभी भी लापता हैं. इसके अलावा, तूफान के कारण 82,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं, 59,000 घर ढह गए हैं और 147,000 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

इस बीच, हेबेई में 3.89 मिलियन लोग बाढ़ से पीड़ित हुए हैं जबकि 40,900 घर ढह गए और 155,500 घर गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए.

Trending news