China ने CIA जासूस को गिरफ्तार करने का किया दावा, सैन्य जानकारी देने के बादले US ने दिया था ये ऑफर
Advertisement

China ने CIA जासूस को गिरफ्तार करने का किया दावा, सैन्य जानकारी देने के बादले US ने दिया था ये ऑफर

Sino-US Relations: चीन की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को बताया कथित सीआईए जासूस एक चीनी नागरिक है, जो एक सैन्य-औद्योगिक समूह के लिए काम करता था. आरोपी शिक्षा हासिल करने इटली गया था जहां यूएस दूतावास के एक अधिकारी के संपर्क में आया. 

China ने CIA जासूस को गिरफ्तार करने का किया दावा, सैन्य जानकारी देने के बादले US ने दिया था ये ऑफर

China News: चीन ने यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) के एक कथित जासूस का पर्दाफाश करने का दावा किया है. रॉयटर्स के मुताबिक सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को बताया कथित सीआईए जासूस एक चीनी नागरिक है, जो एक सैन्य-औद्योगिक समूह के लिए काम करता था. उसे संवेदनशील सैन्य जानकारी के बदले अमेरिका में धन और इमिग्रेशन की पेशकश की गई थी.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक जासूसी के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया, ‘राज्य सुरक्षा मंत्रालय (एमएसएस) - बीजिंग की शीर्ष खुफिया और काउंटर-इंटेलिजेंस एजेंसी - की घोषणा सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स के उस बयान के एक महीने से भी कम समय बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिकी एजेंसी ने चीन में अपने जासूसी नेटवर्क के पुनर्निर्माण में ‘प्रगति की है’. चीन और अमेरिका के बीच इस वक्त संबंध तनावपूर्ण हैं.’

जेंग ने जासूसी समझौते पर किए हस्ताक्षर
सीसीटीवी की रिपोर्ट में कहा गया कि ज़ेंग, आगे की शिक्षा हासिल करने के लिए इटली गया था और वहीं उसका अमेरिकी दूतावास के एक अधिकारी परिचय हुआ. रिपोर्ट में बताया गया है कि ज़ेंग ने अमेरिका के साथ एक जासूसी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और जासूसी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए चीन लौटने से पहले प्रशिक्षण प्राप्त किया था.

सीसीटीवी ने कहा कि ज़ेंग के खिलाफ ‘अनिवार्य कदम’ उठाए गए हैं, लेकिन उन्होंने कोई और विवरण नहीं दिया.

जासूसी गतिविधियों चीन का सख्त रुख
चीन जासूसी गतिविधियों पर अपनी निगरानी बढ़ा रहा है. चीन जासूसी गतिविधियों पर अपनी निगरानी बढ़ा रहा है. इस महीने की शुरुआत में, राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्र को अपने नागरिकों को जासूसी विरोधी कार्यों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, जिसमें संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने के लिए व्यक्तियों की सराहना करना और उन्हें पुरस्कृत करना भी शामिल है.

मंत्रालय ने कहा कि एक ऐसी प्रणाली स्थापित की जानी चाहिए जो जनता के लिए जासूसी-विरोधी गतिविधियों में भाग लेना ‘सामान्य’ बनाए.

चीन ने पेश किया जासूसी विरोधी कानून
पिछले महीने, चीन ने एक जासूसी विरोधी कानून पेश किया जो राष्ट्रीय सुरक्षा और हितों से संबंधित किसी भी जानकारी को (उन शर्तों को परिभाषित किए बिना) स्थानांतरित करने पर प्रतिबंध लगाता है.

नए कानून ने संयुक्त राज्य अमेरिका को चिंतित कर दिया, जबकि चीन में यूरोपीय संघ के राजदूत ने मई में कहा था कि उन्हें यकीन नहीं कि चीनी अर्थव्यवस्था का खुलना जासूसी विरोधी कानून के अनुकूल है.

Trending news