China Lockdown: चीन में लॉकडाउन की तैयारी, इस बीमारी से मचा हाहाकार; कहीं आप भी तो नहीं हो गए इससे बेपरवाह
Advertisement

China Lockdown: चीन में लॉकडाउन की तैयारी, इस बीमारी से मचा हाहाकार; कहीं आप भी तो नहीं हो गए इससे बेपरवाह

China Xi'an Lockdown: चीन के इस प्रांत में सामान्य फ्लू (Common Flu) के मामले तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में शी जिनपिंग (Xi Jinping) का प्रशासन ऐसे बुरे हालात से निपटने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) लगाने की तैयारी में है.

China Lockdown: चीन में लॉकडाउन की तैयारी, इस बीमारी से मचा हाहाकार; कहीं आप भी तो नहीं हो गए इससे बेपरवाह

Are lockdowns coming back to China: चीन एक बार फिर अपने देश के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन लगाने की तैयारी में है. चीन में कोरोना (Covid-19) के मामलों में तो कमी आ रही है, लेकिन सामान्य फ्लू (Common Flu) के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. इसी वजह से शी जिनपिंग प्रशासन के खासमखास और तेजतर्रार अधिकारी एक बड़े हिस्से में पहले जैसा संपूर्ण लॉकडाउन (Lockdown) लगाना चाहते हैं. इस फैसले के बाद लोगों में आक्रोश दिख रहा है. 

इमरजेंसी रिस्पांस प्लान 

शीआन में स्थानीय प्रशासन लॉकडाउन को लेकर इमरजेंसी रिस्पांस प्लान तैयार कर चुकी है. जिसमें कहा गया है कि शहर में संक्रमित क्षेत्रों को बंद किया जा सकता है. ट्रैफिक को कम करने को लेकर भी आदेश जारी किया जाएगा. साथ ही उत्पादन और व्यावसायिक गतिविधियों को निलंबित कर सकते हैं. शॉपिंग मॉल, थिएटर, पुस्तकालय, पर्यटक स्थल और अन्य भीड़भाड़ वाले स्थान भी बंद रहेंगे. 

दवा और ऑक्सीजन की किल्लत

चीन पहले से ही अपनी जीरो कोविड पॉलिसी और इस महामारी से निपटने के लिए अपने जल्लाद जैसे तरीके अपनाने को लेकर बदनाम रहा है. ऐसे में जहां पर लॉकडाउन लगाने की तैयारी है. वहां के लोगों के दिल की बेचैनी उनकी सोशल मीडिया पोस्ट में भी दिख रही है. लोगों का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर पर स्पष्ट निर्देश के बिना शीआन के काम और व्यावसायिक गतिविधियों को निलंबित करने का प्रस्ताव जारी करने की योजना बनाई जा रही है. ये ठीक नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में फ्लू के मामलों में तेजी के साथ-साथ कुछ फार्मेसियों में दवाईयों की भी कमी हो गई है. ऐसे में लोग अपने पिछले अनुभव को याद करते हुए परेशान हो रहे हैं. आपको बताते चलें कि इससे पहले शीआन में दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच एक सख्त लॉकडाउन लगा था. इस दौरान कई लोगों के पास भोजन और अन्य आवश्यक चीजों की भारी कमी हो गई थी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news