Pakistan: पाकिस्तानी विदेश जाकर मांग रहे भीख, कई देश परेशान, अरब देशों में 90% भिखारी PAK के
Advertisement

Pakistan: पाकिस्तानी विदेश जाकर मांग रहे भीख, कई देश परेशान, अरब देशों में 90% भिखारी PAK के

Pakistan News: पाकिस्तानी की कंगाली का आलम यह है कि अब पाक नागरिक तीर्थयात्रियों के भेष में भीख मांगने विदेश पहुंच रहे हैं. अरब देशों ने पाकिस्तान से कहा है कि वह 'तीर्थयात्रियों' के भेष में भिखारियों को न भेजें.

Pakistan: पाकिस्तानी विदेश जाकर मांग रहे भीख, कई देश परेशान, अरब देशों में 90% भिखारी PAK के

Pakistan News: पाकिस्तानी की कंगाली का आलम यह है कि अब पाक नागरिक तीर्थयात्रियों के भेष में भीख मांगने विदेश पहुंच रहे हैं. अरब देशों ने पाकिस्तान से कहा है कि वह 'तीर्थयात्रियों' के भेष में भिखारियों को न भेजें. अरब देशों में भिखारियों की गिरफ्तारी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. कुल गिरफ्तार भिखारियों में से 90% पाकिस्तानी हैं.

पाकिस्तानी समाचार चैनल जियो न्यूज ने बुधवार को बताया कि अरब देशों ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने भिखारियों को 'तीर्थयात्रियों' के भेष में उनके देशों में न भेजे. समाचार चैनल ने प्रवासी पाकिस्तानियों के मंत्रालय के सचिव का हवाला देते हुए कहा कि उनके ज्यादातर भिखारी विदेश जा रहे हैं.

प्रवासी पाकिस्तानियों पर सीनेट की स्थायी समिति के हालिया सत्र में प्रवासी पाकिस्तानियों के सचिव जीशान खानजादा ने देश की प्रवासी आबादी के संबंध में कुछ परेशान करने वाले आंकड़े पेश किए. चैनल ने बताया कि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि विदेशों में पाकिस्तानी प्रवासियों का एक उल्लेखनीय हिस्सा भीख मांगने में लगा हुआ है, जिससे कई लोगों के लिए कानूनी जटिलताएं पैदा हो रही हैं.

बैठक के दौरान सीनेटर राणा महमूद-उल-हसन ने जापान जैसे देशों में कुशल श्रमिकों के बीच पाकिस्तान के तुलनात्मक रूप से कम प्रतिनिधित्व का मुद्दा उठाया. उन्होंने बताया कि विदेशों में पकड़े गए भिखारियों में से 90% पाकिस्तान से थे. ईरान, सऊदी का कहना है कि हिरासत केंद्रों में पाकिस्तानी बंदियों की भरमार हो गई है.

इसके अलावा, उन्होंने बताया कि इराकी और सऊदी दोनों राजदूतों ने सूचित किया था कि इन गिरफ्तारियों के परिणामस्वरूप उनकी हिरासत सुविधाएं भर गई हैं, जिससे मानव तस्करी के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं. खानजादा ने यह भी देखा कि सऊदी अरब में हरम के भीतर पकड़े गए जेबकतरों की एक बड़ी संख्या पाकिस्तानी मूल की थी, और वे अक्सर अपनी भीख मांगने की गतिविधियों के लिए उमरा वीजा का इस्तेमाल करते हैं.

Trending news