आखिर क्यों सांप और नेवले की दुश्मनी है? कारण जान जाएंगे तो हैरान होंगे
Advertisement
trendingNow11514675

आखिर क्यों सांप और नेवले की दुश्मनी है? कारण जान जाएंगे तो हैरान होंगे

Fight Story: यह कहा जाता है कि एक तेज तर्रार नेवला किसी भी सांप को नेस्तनाबूद कर सकता है. उनकी फाइट देखकर ऐसा प्रतीत भी होता है कि सांप और नेवले की दुश्मनी कई हजार साल पुरानी है. लेकिन आखिर ऐसा क्यों है?

आखिर क्यों सांप और नेवले की दुश्मनी है? कारण जान जाएंगे तो हैरान होंगे

Snake Mongoose Are Enemy: बचपन में हम सांप और नेवले की फाइट की कहानियां सुनते थे और कई बार देखने को भी मिल जाती थीं. अब तो खैर सोशल मीडिया के दौर में यह वीडियो कभी ना कभी आंखो के सामने आ ही जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सांप और नेवले इतने जबरदस्त दुश्मन क्यों हैं? क्यों एक दूसरे को देखते ही उनकी जान लेने पर तूल जाते हैं. आइए समझते हैं.

सांप में जहर, नेवले में फुर्ती!
दरअसल, हम अक्सर देखते हैं किस तरह सांप नेवले पर अटैक करता है और नेवला भी सांप पर उतनी ही तेजी से अटैक करता है. ऐसा लगता है कि दोनों एक दूसरे की जान ले लेंगे. इसके पीछे कई कारण हैं. सांप में पाया जाने वाला जहर अकसर यह देखा जाता है कि वह नेवले पर असरकारक नहीं होता है. इसके अलावा नेवला इतना फुर्तीला होता है कि वह सांप से बचने के लिए कई पैंतरे भी बदल लेता है. 

बच्चों के लिए करता है अटैक?
कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि नेवले को लगता है कि अगर उसने सांप को छोड़ दिया तो वह उनके बच्चों यानी छोटे नेवलों को डस लेगा और उनको खा जाएगा. क्योंकि सांपों को नेवले के बच्चे भोजन के तौर पर काफी अच्छे लगते हैं और यही कारण है कि अपने बच्चों को बचाने के लिए नेवला सांप से भिड़ जाता है. 

प्राकृतिक तौर पर जानी दुश्मन?
वहीं कुछ विषेशज्ञों का यह भी मानना है कि सांप और नेवले प्राकृतिक तौर पर दुश्मन हैं. सांप नेवले को इसलिए मारना चाहता है ताकि वो खुद ज़िंदा रह सके और नेवला इसलिए मारना चाहता है ताकि वो जिंदा रह सके. हालांकि प्राकृतिक दुश्मनी के पक्ष में दिए जाने वाले तर्क हमेशा से कमजोर रहे हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नेवला कई छोटे जानवरों को अपना शिकार नहीं बनाता है.

क्या हमेशा नेवला भारी पड़ता है?
यह भी कहा जाता है कि एक तेज तर्रार नेवला किसी भी सांप को नेस्तनाबूद कर सकता है. असल में नेवले के शरीर में एसिट्लोक्लिन रिफ्लेक्स होता है, ऐसे में वो सांप के जहर में मौजूद न्यूरोटॉक्सिन से बच जाता है. नेवले के के डीएनए में मौजूद अल्फा और बीटा ब्लॉकर्स उसे जहर के प्रभाव से बचा लेते हैं. इसलिए वह अपने जबड़ों का इस्तेमाल करते हुए सांपों को मारता है.

कुल मिलाकर यह बात सही है कि सांप और नेवले की दुश्मनी कई हजार साल पुरानी है, ऐसा प्रतीत होता है. लेकिन इस दुश्मनी का क्या कारण है इसके कोई ठोस प्रमाण कहीं लिखे नहीं गए हैं. हां यह बात तो तय है कि वे एक दूसरे को देखते ही गुस्से से लाल हो जाते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news