LPG Cylinder: 99% लोग नहीं जानते गैस सिलेंडर के नीचे क्यों होते हैं ये छोटे-छोटे छेद? जानें वजह
Advertisement
trendingNow11516560

LPG Cylinder: 99% लोग नहीं जानते गैस सिलेंडर के नीचे क्यों होते हैं ये छोटे-छोटे छेद? जानें वजह

Gas Cylinder Color: आप बचपन से ही गैस सिलेंडर देखते आ रहे हैं. आपने नोटिस किया होगा कि उसमें नीचे की साइड छोटे-छोटे छेद होते हैं. क्‍या आपने सोचा है ये छेद क्‍यों होते हैं? आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह.   

 LPG Cylinder: 99% लोग नहीं जानते गैस सिलेंडर के नीचे क्यों होते हैं ये छोटे-छोटे छेद? जानें वजह

LPF Facts: आपने घर में रखे गैस सिलेंडर को कभी ध्‍यान से देखा है. इतने सालों में आपने कभी दिमाग लगाया है कि सिलेंडर के नीचे छेद क्‍यों होते है? ये छेद आपकी सुरक्षा के लिए ही बनाए जाते हैं. अब आप पूछेंगे ऐसा कैसे? इससे कौन सी हमारी सुरक्षा हो रही है, तो चलिए इस फैक्‍ट को जान लेते हैं कि ये छेद आपकी और आपके परिवार की कैसे सुरक्षा करते हैं और अगर ये न रहे तो किसी के भी घर में या बाहर किस तरह की दुर्घटना हो सकती है. इसके पीछे बड़ा विज्ञान काम करता है.       

आपकी सुरक्षा के लिए होते हैं ये छेद

गर्मी के समय में गैस सिलेंडर भी गर्म हो जाती है. ऐसे में आपने शादी-पार्टी का खाना बनते समय देखा होगा कि हलवाई लोग सिलेंडर को ठंडे पानी में रख देते हैं. जिससे सिलेंडर की गर्माहट कम हो जाती है. ये छेद भी वही काम करते हैं. गैस सिलेंडर का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में इन छेदों से हवा निकलती रहती है, जिससे तापमान को नियंत्रित किया जा सकता है. इससे सिलेंडर की सतह गर्म होने से बचती है. इस तरह आप समझ सकते हैं कि ये छेद होने वाले बड़े एक्सीडेंट्स से बचाते हैं. 

रंग और आकार एक जैसा क्‍यों? 

आपने गैस सिलेंडर में नोटिस किया होगा कि वह सिलेंडर किसी भी कंपनी का हो, उसमें कुछ चीजें सामान्‍य रहती हैं. जैसे आप देखेंगे घरेलू गैस सिलेंडर का रंग हमेशा लाल ही रहता है. इसके अलावा उनका आकार भी वैसा ही होता है. गैस सिलेंडर का रंग लाल इसलिए होता है क्‍योंकि उसे दूर से आसानी से देखा जा सके. इससे गैस सिलेंडर का ट्रांसपोर्टेशन आसान होता है. वहीं, इनका शेप भी सिलेंड्रिकल होता है. आपने हाइवे पर देखा देखा होगा कि तेल और गैस के टैंकर भी इसी शेप के होते हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि सिलेंड्रिकल शेप में गैस और तेल सामान मात्रा में रहते हैं और गैस को स्‍टोर करने का ये सबसे आसान तरीका होता है. 

गैस सिलेंडर से क्यों आती है बदबू

अगर आपको कक्षा 9वीं-10वीं के विज्ञान विषय की कुछ बात पता होगी तो आप जानते होंगे कि LPG से कोई स्‍मेल नहीं आती है. ऐसे में अगर ये गैस लीकेज भी हो तो हमें पता नहीं लगेगी. इस वजह से बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है. इस वजह से जब सिलेंडर में गैस भरी जाती है तब इसमें Ethyl Mercaptan नाम की एक और गैस भर देते हैं. जिससे अगर गैस लीकेज हो तो, हमें तुरंत पता चल जाए. इसी बदबू के वजह से गैस लीकेज होने पर भी बड़े हादसे को टाला जा सकता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news