Desi Jugaad: 'यह कैसा बैल कोल्हू है' गांव वालों के इस जुगाड़ पर भड़के लोग, बताया- निर्दयी
Advertisement

Desi Jugaad: 'यह कैसा बैल कोल्हू है' गांव वालों के इस जुगाड़ पर भड़के लोग, बताया- निर्दयी

Irrigation Technique: एक बैल या गाय किसी ट्रेडमिल जैसी दिखने वाली मशीन पर चल रही है और वह ऐसे सेट किया गया है कि जैसे ही वह अपने आप चलना बंद करेगी उस मशीन का एक सिरा उसे फिर से चलने पर मजबूर कर देगा.

Desi Jugaad: 'यह कैसा बैल कोल्हू है' गांव वालों के इस जुगाड़ पर भड़के लोग, बताया- निर्दयी

Rural India Jugaad technology of irrigation: भारत में अकसर ऐसा देखा जाता है जब खासकर गांवों में लोग जुगाड़ के बल पर बड़े से बड़े काम को अंजाम दे देते हैं. इसमें किसान भी पीछे नहीं रहते हैं. इसके कई बार वीडियोज भी सामने आते रहते हैं. लेकिन हाल ही में एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें एक बैल या गाय को एक ऐसी मशीन में जोत दिया गया है जहां से पानी निकल रहा होता है. हालांकि यह वीडियो लोगों को पसंद नहीं आया है.

बैल कोल्हू की तरह दिख रही मशीन
दरअसल, इस वीडियो को कई लोगों ने शेयर किया है. प्रशासनिक अधिकारी अवनीश शरण ने इसे अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए इसे ग्रामीण भारत का जुगाड़ बताया है. वीडियो में दिख रहा है कि एक बैल या गाय किसी ट्रेडमिल जैसी दिखने वाली मशीन पर चल रही है और वह ऐसे सेट किया गया है कि जैसे ही वह अपने आप चलना बंद करेगी उस मशीन का एक सिरा उसे फिर से चलने पर मजबूर कर देगा. इस मशीन को पंपिंग सेट से अटैच किया गया है.

मशीन को पंपिंग सेट से अटैच कर दिया
इस मशीन से पानी निकल रहा है. यह पूरा सेटअप एक खेत के पास लगाया गया है. हालांकि यह नहीं बताया गया है कि यह वीडियो कहां का है और कब का है. बस यह दिख रहा है कि बैल लगातार चल रहा है और मशीन के दूसरे छोर पर लगातार पानी तेजी से निकल रहा है. जमीन से इस तरीके पानी निकालने की टेक्निक देखकर हर कोई हैरान जरूर है लेकिन बहुत लोगों को यह पसंद नहीं आया है. 

देखकर क्यों भड़क गए लोग
वीडियो वायरल होने के बाद लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. एक यूजर का कहना है कि हम इस कदर बेजुबान जानवरों पर अत्याचार क्यों कर रहे हैं. वहीं एक का तर्क है कि जब हमारे पास खेतों की सिंचाई के दूसरे साधन हैं तो ऐसा नहीं करना चाहिए. एक अन्य यूजर ने लिखा कि यह लोग निर्दयी हैं जो ऐसा कर रहे हैं. वहीं कुछ लोगों को यह इनोवेशन पसंद भी आई है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news