Bartan stand साफ करने का ये है बेहतर तरीका, आप भी घर में कर सकती हैं ऐसे प्रयोग
Advertisement

Bartan stand साफ करने का ये है बेहतर तरीका, आप भी घर में कर सकती हैं ऐसे प्रयोग

Utensil stand clean: बर्तनों की रैक में अधिकतर जंग लगने की शिकायत ज्यादा होती है. ऐसे में जंग को हाथ से नहीं छुड़ाया जा सकता है. इसलिए जंग को छुड़ाने के लिए सैंड पेपर का प्रयोग करें. इसके रगड़ने से जंग और हल्के फुल्के दाग आसानी से छूट जाएंगे.

बर्तन स्टैंड

Utensil stand clean: हर घर में बर्तनों को रखने के लिए स्टैंड जरूर होता है, क्योंकि स्टैंड में बर्तन रखने से बिखरे बिखरे नहीं घूमते हैं और एक जगह पर सारे बर्तन मिल जाते हैं, लेकिन इसमें गंदगी ज्यादा जमती है, क्योंकि बर्तन धुलने के बाद स्टैंड में लगा दिए जाते हैं और गीले बर्तन रखने से स्टैंड में जंग लगने की शिकायत या गंदगी जमने की शिकायत अधिकतर आ जाती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि बर्तन स्टैंड को किस तरह से साफ सुथरा रख सकते हैं.

बेकिंग सोडा का करें प्रयोग
पानी में बेकिंग सोडा को मिला लें और फिर उसे स्टैंड में डाल दे. थोड़ी देर तक उसे ऐसा ही रखे रहे. इससे स्टैंड में जमा चिकनापन छूट जाएगा.

सैंड पेपर से हटाए जंग
बर्तनों की रैक में अधिकतर जंग लगने की शिकायत ज्यादा होती है. ऐसे में जंग को हाथ से नहीं छुड़ाया जा सकता है. इसलिए जंग को छुड़ाने के लिए सैंड पेपर का प्रयोग करें. इसके रगड़ने से जंग और हल्के फुल्के दाग आसानी से छूट जाएंगे.

जंग के ऊपर डाले विनेगर
स्टैंड में जहां जहां जंग लगी हो वहां पर स्प्रे बोतल में भरकर वाइट विनेगर छिड़क दें. कुछ देर के लिए उसे वैसा ही छोड़ दें, फिर नॉर्मल पानी से धो दें तो जंग आसानी से छूट जाएगी.

नमक का भी कर सकते हैं प्रयोग
रैक में जमा जंग को हटाने के लिए आप उस पर नमक छिड़क दें. इसके बाद ऊपर से नींबू निचोड़ दें. थोड़ी देर के लिए आप उसको रख दें. जंग आसानी से छूट जाएगी.

चूना से छूट जाएगी चिकनाई
चिकनाई छुड़ाने के लिए चुना भी काम करेगा. चूने में नींबू मिलाकर पेस्ट बना लें. उसके बाद जहां पर चिकनाई जमा है वहां वहां लगा दें और थोड़ी देर बाद सादे पानी से धो डाले सारी  चिकनई निकल जाएगी. 

पानी और अमोनिया का स्प्रे
पानी और अमोनिया को मिला लें और इस को बोतल में भर के स्प्रे से छिड़क दें. इसके बाद जब आप सादे पानी से स्टैंड धोएंगे तो सारी जंग हट जाएगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news