Weird Ritual: दुनिया की सबसे अजीबोगरीब जगह, जहां अपना ये हिस्सा काटकर दीवारों पर टांग जाती हैं महिलाएं
Advertisement

Weird Ritual: दुनिया की सबसे अजीबोगरीब जगह, जहां अपना ये हिस्सा काटकर दीवारों पर टांग जाती हैं महिलाएं

Dunia ki Ajeeb Jagah: तुर्की में एक जगह है कैपाडोसिया. बेहद खूबसूरत शहर, जहां आपको गुब्बारे उड़ते दिखाई देंगे. लेकिन यह जगह एक अन्य कारण से भी फेमस है. यहां एक अजीब म्यूजियम है, जिसकी स्थापना गैलीप ने की थी.

Weird Ritual: दुनिया की सबसे अजीबोगरीब जगह, जहां अपना ये हिस्सा काटकर दीवारों पर टांग जाती हैं महिलाएं

Viral News: दुनिया में अजीबोगरीब जगहों की कमी नहीं है. इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो पूरी लिस्ट स्क्रीन पर हाजिर हो जाएगी. लेकिन आज हम आपको जिस जगह के बारे में बता रहे हैं, उसके बारे में जानकर आप जरूर हक्के-बक्के रह जाएंगे. तुर्की में एक जगह है कैपाडोसिया. बेहद खूबसूरत शहर, जहां आपको गुब्बारे उड़ते दिखाई देंगे. लेकिन यह जगह एक अन्य कारण से भी फेमस है. यहां एक अजीब म्यूजियम है, जिसकी स्थापना गैलीप ने की थी. इस म्यूजियम में हर साल सैकड़ों पर्यटक आते हैं और अपने शरीर का एक हिस्सा छोड़ जाते हैं. यह म्यूजियम दुनिया के 15 सबसे अजीब म्यूजियम्स में छठे नंबर पर है.

दरअसल यह अजीबोगरीब जगह एक हेयर म्यूजियम है, जो अवनोस शहर में स्थित है. आप सोच रहे होंगे कि हेयर म्यूजियम का भला क्या काम. तो हम आपको बता दें कि यहां 16000 से ज्यादा महिलाओं के बाल मौजूद हैं. यहां जो पर्यटक आते हैं, जिनमें महिलाएं भी शामिल होती हैं, वे अपने बाल काटकर यहां टांग देती हैं. 

बेहद दिलचस्प है कहानी

इस म्यूजियम की कहानी बेहद मजेदार और 35 साल पुरानी है. एक फ्रांसीसी महिला ने यहां अपने बाल छोड़ दिए थे. इसके बाद इसको हेयर म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया. आज से 35 साल पहले फ्रांस की एक महिला कैपाडोसिया घूमने आई थी. वहां उसकी मुलाकात पत्थरों को काटने वाले एक शख्स से हुई. तीन महीने तुर्की में गुजारने के बाद दोनों की मोहब्बत परवान चढ़ती है. 

जब महिला के जाने का वक्त आया तो उसने अपने बालों को काटकर वर्कशॉप की दीवार पर टांग दिया. इसके बाद जो भी महिला यहां आती है और इस कहानी को सुनती है, वह दीवार पर अपने बाल काटकर टांग देती है. इस वजह से यह जगह हेयर म्यूजियम में तब्दील हो गई. 

रिकॉर्ड बुक में दर्ज है नाम

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में साल 1998 में इस म्यूजियम का नाम शुमार हो चुका है. अपने जाने के दौरान जिस जगह एक महिला ने बाल काटकर टांग दिए, वह जगह आज लाखों महिलाओं के बालों से भरा पड़ा है. हर साल इस म्यूजियम के मालिक और फाउंडर गैलीप एक लॉटरी आयोजित करते हैं और 20 लकी लोगों को  कैपाडोसिया घुमाते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news