सुपरमैन की पहली कॉमिक्स की हुई नीलामी, इतने में आ जाएंगी 800 से ज्यादा वैगनआर कार
Advertisement
trendingNow12196281

सुपरमैन की पहली कॉमिक्स की हुई नीलामी, इतने में आ जाएंगी 800 से ज्यादा वैगनआर कार

Trending News: एक ऐतिहासिक कॉमिक बुक नीलामी में रिकॉर्ड टूट गया है. इस हफ्ते हेरिटेज ऑक्शन द्वारा कराई गई नीलामी में 'एक्शन कॉमिक्स नंबर 1' की एक खास कॉपी 6 मिलियन डॉलर (करीब 50 करोड़ रुपये) में बिकी.

 

सुपरमैन की पहली कॉमिक्स की हुई नीलामी, इतने में आ जाएंगी 800 से ज्यादा वैगनआर कार

Superman Comics: एक ऐतिहासिक कॉमिक बुक नीलामी में रिकॉर्ड टूट गया है. इस हफ्ते हेरिटेज ऑक्शन द्वारा कराई गई नीलामी में 'एक्शन कॉमिक्स नंबर 1' की एक खास कॉपी 6 मिलियन डॉलर (करीब 50 करोड़ रुपये) में बिकी. गौरतलब है कि यही कॉमिक दुनिया को पहली बार सुपरमैन से मिलवाती है. इस नीलामी के साथ ये कॉमिक बुक अब तक की सबसे महंगी बिकने वाली कॉमिक बन गई है. जो कॉमिक बिकी है वो 1938 की है और बहुत ही अच्छी हालत में है. इसे एक विशेष कंपनी ने जांच कर 8.5 का ग्रेड दिया है. अंदाजा लगाया जाता है कि इतनी अच्छी हालत में सिर्फ 100 ही कॉमिक्स बची हैं दुनिया भर में. कोई भी कलेक्टर ऐसी कॉमिक का सपना देखता होगा.

सुपरमैन की पहली कॉमिक्स की नीलामी

इससे पहले की सबसे महंगी कॉमिक सुपरमैन नंबर 1 ही थी जिसे 2022 में प्राइवेट नीलामी में 5.3 मिलियन डॉलर (लगभग 41 करोड़ रुपये) में बेचा गया था. इस नई नीलामी ने पुराने रिकॉर्ड को काफी पीछे छोड़ दिया है. ये इस बात का सबूत है कि सुपरमैन आज भी पॉप कल्चर का सबसे बड़ा सुपरहीरो है. "हेरिटेज ऑक्शन्स" के वाइस प्रेसिडेंट बैरी सांडोवल ने नीलामी से पहले एक बयान में कहा, "अगर सुपरमैन और एक्शन कॉमिक्स नंबर 1 न होते, तो शायद कॉमिक्स का गोल्डन ऐज भी कभी न आया होता. ये बताना मुश्किल है कि आज कॉमिक्स का ये रूप भी देखने को मिलता या नहीं."

किसने पहली बार लिखी थी सुपरमैन की कहानी

"एक्शन कॉमिक्स नंबर 1" की कहानी सीगल और शुस्टर द्वारा लिखी गई थी. ये कहानी सुपरमैन के असली वर्ल्ड से जुड़ी है. बचपन में ही उसे एक खत्म हो चुके दुनिया से पृथ्वी पर भेज दिया गया था. इस कॉमिक में सुपरमैन की होने वाली गर्लफ्रेंड लोइस लेन को भी पहली बार दिखाया गया है. गौर करने वाली बात ये है कि इतने सालों पुरानी ये कॉमिक अच्छी हालत में है, हालांकि इसके रंग अभी भी काफी चटख हैं. इसकी हालत को 'बहुत अच्छी' बताया गया है. दस्तावेजों के अनुसार, केवल दो ही बेहतर कॉमिक्स हैं जिन्हें रिस्टोर नहीं किया गया है. हेरिटेज ऑक्शन्स का अनुमान है कि छापी गई 2,00,000 कॉमिक्स में से सिर्फ 100 ही अब भी बचे हैं. फिलहाल इसकी कीमत इतनी ज्यादा है, जितने में 800 से ज्यादा वैगनआर कार आ जाए.

ये रिकॉर्ड तोड़ने वाली नीलामी इस बात का सबूत है कि पुरानी कॉमिक्स की कीमत लगातार बढ़ रही है, खासकर सुपरमैन जैसे मशहूर सुपरहीरो वाली कॉमिक्स की.  चूंकि इन कॉमिक्स की संख्या बहुत कम बची है, इसलिए उनकी अहमियत और उनके दाम आसमान छू रहे हैं. ये इन कॉमिक्स को निवेश के लिए भी काफी आकर्षक बनाता है.

Trending news