Trending: सोते समय नहीं गिरते हैं पेड़ से पक्षी! जानें वजह, इंसानों से अलग होता है इनका सिस्टम
Advertisement

Trending: सोते समय नहीं गिरते हैं पेड़ से पक्षी! जानें वजह, इंसानों से अलग होता है इनका सिस्टम

Birds Sleeping: क्या आपके दिमाग में कभी ये ख्याल आया है कि पक्षी पेड़ की डालियों (Tree Branches) पर सो जाते हैं लेकिन फिर भी उस पर से गिरते नहीं हैं. यहां जानें इसके पीछे की हैरान कर देने वाली वजह...

Trending: सोते समय नहीं गिरते हैं पेड़ से पक्षी! जानें वजह, इंसानों से अलग होता है इनका सिस्टम

Interesting Facts: इंसान जब भी सोते हैं तो गहरी नींद (Sleep) में चले जाते हैं. आपने देखा ही होगा कभी मेट्रो के कोच में या किसी ऑटो में अगर किसी को नींद आती है तो उसका चेहरा नीचे की ओर लुड़कने लगता है. सोते समय इंसान (Humans) खुद को संतुलित नहीं रख पाता है. लेकिन पक्षियों के साथ ऐसा नहीं होता है. 

10 सेकंड में गहरी नींद!

इंसानों की तरह पक्षियों (Birds) को देर तक सोने की जरूरत नहीं होती है. पक्षियों के लिए गहरी नींद में जाने का समय केवल 10 सेकंड तक का होता है. आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि पक्षी एक आंख खोलकर भी सो सकते हैं. पक्षियों के अंदर कुछ खास शक्तियां भी होती हैं जिनका इस्तेमाल कर वो सोते समय भी खुद को एक्टिव (Active) रख सकते हैं.

अलग होती है पक्षियों की प्रक्रिया

पक्षियों के मामले में उनके दिमाग (Brain) का जो हिस्सा सोते समय एक्टिव रहता है उसके उलट उनकी आंख खुलती है. यानी अगर उनका राइट हेमिस्फेयर एक्टिव है तो उनकी बाईं आंख खुली रहेगी. यही खास कारण है कि सोते समय भी पक्षी खुद को किसी भी खतरे से बचा सकते हैं क्योंकि उनके दिमाग का एक हिस्सा एक्टिव रहता है. सोते वक्त भी वो खुद को किसी भी शिकारी (Hunter) से बचा पाने में सक्षम हैं. 

सोते वक्त नहीं गिरते हैं पक्षी

पक्षियों के पैरों के डिजाइन (Leg's Design) की वजह से भी पक्षी पेड़ की डालियों पर टिके रहने में सक्षम रहते हैं. जब पक्षी सोने के लिए पेड़ की डाली पर बैठते हैं तो उनके पंजों की बनावट उन्हें अच्छी खासी ग्रिप (Grip) बनाने में मदद करती हैं. ये बनावट एक तरह से पक्षियों के लिए लॉक का काम करती हैं और इसी वजह से तोते (Parrot) डाली पर उलटे लटक कर भी सो सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news