Egypt: इस देश में अचानक ऊपर उभरा 1800 साल पुराना शहर, चकित रह गई दुनिया!
Advertisement

Egypt: इस देश में अचानक ऊपर उभरा 1800 साल पुराना शहर, चकित रह गई दुनिया!

Luxor Egypt: यह खोज काफी अहम मानी जा रही है क्योंकि मिस्र में यह एक दुर्लभ पुरातात्विक खोज है. यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जिस जगह यह खोज हुई है वहीं लक्जर के पश्चिमी तट पर क्वींस की प्रसिद्ध घाटी व ज्यादातर मंदिर और मकबरे मौजूद हैं.

Egypt: इस देश में अचानक ऊपर उभरा 1800 साल पुराना शहर, चकित रह गई दुनिया!

Roman Era City Found In Egypt: पुरानी सभ्यताओं को लेकर इतिहास में तमाम तरह की मान्यताएं हैं. आधुनिक इतिहास लिखने वाले भी ज्यादातर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि अभी भी इतिहास में ऐसी ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनका जिक्र या जिनके बारे में संपूर्ण जानकारी किसी को नहीं है. ऐसा भी हुआ है जब कई बार ऐतिहासिक चीजें अपने आप दुनिया के सामने आ जाती हैं. इसी कड़ी में मिस्र से एक ऐसी घटना सामने आई है जहां एक 1800 साल पुराने एक शहर की खोज की गई है.

रोमन युग से पूर्व आवासीय शहर
दरअसल, यह घटना मिस्र के दक्षिणी शहर लक्जर की है. अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिस्र के पुरातत्वविदों ने मंगलवार को अपने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि उन्होंने लक्जर में एक 1800 साल पुराने रोमन युग से पूर्व आवासीय शहर की खोज की है. मिस्र की सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिक्विटीज के प्रमुख मुस्तफा वजीरी ने इस बारे में विस्तृत तरीके से बताया है.

पुराना और सबसे महत्वपूर्ण शहर
उन्होंने बताया कि यह दूसरी और तीसरी शताब्दी का शहर है जो लक्जर के पूर्वी तट पर पाया जाने वाला सबसे पुराना और सबसे महत्वपूर्ण शहर है. उन्होंने यह भी बताया कि पुरातत्वविदों ने कई आवासीय भवनों के साथ-साथ दो कबूतर टावरों की भी खोज की है. इसके अलावा शोधकर्ताओं को कार्यशालाओं के अंदर से बर्तन, उपकरण के साथ कांस्य और तांबे के रोमन सिक्के भी बरामद हुए हैं.

यहां पहले भी हुई हैं ऐसी खोजें
एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं ने लक्जर के नील नदी स्थित पश्चिमी तट पर खुदाई की शुरुआत की थी जिसके बाद उन्हें यह शहर मिला है. नील नदी का यह क्षेत्र प्राचीन मंदिरों और मकबरों, रानियों की घाटी, राजाओं की घाटी आदि पर्यटक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है. बता दें कि इससे पहले अप्रैल 2021 में लक्सर के ही पश्चिमी तट पर एक 3,000 साल पुराने सुनहरे शहर की खोज की गई थी.

(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news