Quadruplets: महिला ने एक साथ दिया चार बच्चों को जन्म, सेहत देख डॉक्टर्स भी हैरान
Advertisement
trendingNow11362459

Quadruplets: महिला ने एक साथ दिया चार बच्चों को जन्म, सेहत देख डॉक्टर्स भी हैरान

Birth of Four Child: अस्पताल के कर्मचारी और डॉक्टरों की टीम हैरान है क्योंकि ऐसा बहुत ही दुर्लभ मामलों में होता है. फिलहाल बच्चों और उनकी मां की हालत स्थिर बताई जा रही है.

Quadruplets: महिला ने एक साथ दिया चार बच्चों को जन्म, सेहत देख डॉक्टर्स भी हैरान

Woman gives birth to Quadruplets: मेडिकल साइंस से जुड़े कई ऐसे मामले सामने आ जाते हैं जिसे देखकर डॉक्टर्स भी हैरत में पड़ जाते हैं. एक साथ चार बच्चों को जन्म होना ऐसी ही घटना है. वैसे तो जुड़वे बच्चे पैदा होने की तमाम घटनाएं आती हैं लेकिन एक साथ चार बच्चे पैदा होने की घटनाएं काफी रेयर हैं. ओडिशा से एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसे देखकर डॉक्टरों की टीम हैरान है.

चारों स्वस्थ हैं और उनकी सेहत अच्छी है
दरअसल, यह घटना ओडिशा में संबलपुर जिले की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां के बुर्ला में स्थित वीर सुरेंद्र साई आयुर्विज्ञान और अनुसंधान संस्थान में यह घटना हुई है. चौंकाने वाली बात यह है कि सभी चारों नवजात इतने स्वस्थ हैं और उनकी सेहत इतनी अच्छी है कि इसे एक चमत्कार ही माना जा रहा है. हालांकि एहतियातन उनको डॉक्टरों की सघन निगरानी में रखा गया है.

अस्पताल में भर्ती होने के अगले दिन हुई डिलीवरी
जानकारी के मुताबिक यह महिला सोनपुर जिले के बंजीपाली की रहने वाली है. बताया गया कि महिला और उसके परिवावालों को भी नहीं पता था कि चार बच्चे पैदा होंगे. उन्हें उम्मीद थी कि हो सकता है जुड़वा बच्चे पैदा होंगे. लेकिन जब वे अस्पताल पहुंचे तो वहां चार बच्चे हुए. महिला को प्रसव पीड़ा की शिकायत के बाद सोमवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन उनकी डिलीवरी अगले दिन हुई है.

चारों में से तीन बेटियां हैं और एक बेटा
डिलीवरी के बाद डॉक्टरों ने बताया कि चारों में से तीन बेटियां हैं और एक बेटा है. अस्पताल के कर्मचारी और डॉक्टरों की टीम हैरान है क्योंकि ऐसा बहुत ही दुर्लभ मामलों में होता है. फिलहाल बच्चों और उनकी मां की हालत स्थिर बताई जा रही है. यह भी बताया गया है कि दोपहर 2 बजे दो बच्चियों का जन्म हुआ जबकि एक और बच्ची थोड़ी देर बाद और फिर करीब दस मिनट बाद बच्चे का जन्म हुआ है. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले के बाद डॉक्टरों की टीम काफी सतर्क है और बच्चों को स्पेशल न्यूबॉर्न केयर यूनिट एसएनसीयू में रखा गया है. बच्चों की नियमित देखरेख की जा रही है. उधर महिला के परिवारवाले काफी खुश हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news