Advertisement
trendingPhotos1607819
photoDetails1hindi

Blackwood: एक किलो की कीमत 8 लाख से भी ज्यादा, दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी..जानिए कहां मिलती है

African Blackwood: इस लकड़ी की एक बात यह भी है कि इसे उगने में ही 60 साल का समय भी लगता है. यही वजह है इसके दाम इतने ज्यादा है. हालांकि इसकी कीमतों का इसकी मांग पर कोई असर नहीं पड़ता. आइए जानते हैं इस महंगी लकड़ी की क्या कहानी है और ये कहां पायी जाती है.

1/5

क्या आपने कभी सोचा है कि दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी कौन सी है. भारत में तो जब भी महंगी लकड़ी की बात आती है तो चंदन के बात ही की जाती है लेकिन आज आइए जानते हैं दुनिया की सबसे महंगी कौन सी है और वह कहां पाई जाती है. इतना ही नहीं इसका नामा क्या है. असल में इस लकड़ी को दुनियाभर में अफ्रीकन ब्लैकवुड के नाम से जाना जाता है.

2/5

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अफ्रीकन ब्लैक वुड के पेड़ दुनिया के सिर्फ 26 देशों में पाए जाते हैं. हालांकि मूल रूप से यह अफ्रीकी महाद्वीप के मध्य और दक्षिणी भागों में अधिक मिलता है. इन पेड़ों की औसत ऊंचाई 25-40 फीट होती है. इस पेड़ की एक किलो लकड़ी 7 से 8 लाख रुपए में बिकती है.

3/5

हालांकि अब अफ्रीकन ब्लैकवुड पेड़ों की संख्या कम होती जा रही है. बताया जाता है कि इस लकड़ी को उगने में 60 साल का समय भी लगता है. अफ्रीकन ब्लैकवुड की कीमतों का इसकी मांग पर कोई असर नहीं है. एक समय पर अफ्रीकन ब्लैकवुड से माचिस भी बनाई जाती थी, लेकिन अब महंगे फर्नीचर्स और वाद्य यंत्र ही बनाए जाते हैं. 

4/5

लग्जरी फर्नीचर के अलावा इससे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट यानी शहनाई, बांसुरी और कई संगीत वाद्ययंत्र तैयार किए जाते हैं. ये पेड़ अफ्रीकन देशों  के सूखाग्रस्त इलाकों में ही पाए जाते हैं. 

5/5

रिपोर्ट्स के मुताबिक केन्या और तंजानिया जैसे देशों में इस काली लकड़ी की अवैध तस्करी के कई मामले सामने आते रहते हैं. कई तस्कर रातोंरात इस पेड़ को काटकर ले जाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़