Advertisement
trendingPhotos2382026
photoDetails1hindi

सिर्फ भारतीय ही नहीं इस विदेशी महिला ने भी लड़ी थी आजादी की लड़ाई, आज भी याद करते हैं लोग

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सिर्फ भारतियों ने ही नहीं बल्कि विदेशियों ने भी काफी संघर्ष किया है. स्वतंत्रता संग्राम के दौरान विदेशी महिला ने भारत की आजादी का बिगुल बजाया था. आइए जानते है इस जांबाज महिला के योगदानों के बारे में

1/6

भारत की स्वतंत्रता इस हवन में कई विदेशियों का भी हाथ था. जिन्होंने भारतियों की खूब मदद की. उन्हीं में से एनी बेसेंट का नाम हमेशा लिया जाता है. 

 

एनी बेसेंट

2/6
एनी बेसेंट

एनी बेसेंट का जन्म लंदन में हुआ था, मगर प्रेम उनको भारत से था. उन्होंने भारत में माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के साथ साथ यहां पर होने वाले स्वतंत्रता संग्राम में बढ़ चढ़ के भाग भी लिया.

होम रूल लीग

3/6
होम रूल लीग

1916 में एनी बेसेंट ने होम रूल लीग की स्थापना की थी. इस लीग को लीड करते हुए बेसेंट ने भारत की स्वतंत्रता के लिए काफी संघर्ष किया. जेल गई, प्रदर्शन किया, लाठी चार्ज की शिकार हुई.  

 

कांग्रेस की अध्यक्षता

4/6
 कांग्रेस की अध्यक्षता

1917 में रिहाई के बाद उन्होंने कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षता ग्रहण की. बेसेंट कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष बनी थी. इसके बाद तो स्वतंत्रता संग्राम में उन्होंने अपनी आत्म शक्ति के साथ आग झोंक दी. लगातार संघर्ष और भारत के प्रति प्रेम ने उनको भारत का स्वतंत्रता सेनानी बना दिया. 

शिक्षा में योगदान

5/6
शिक्षा में योगदान

एनी बेसेंट शिक्षा को बहुत महत्व देती थी. बेसेंट ने आंध्र प्रदेश में मदनपल्ले कॉलेज, वारार्सी में गर्ल्स कॉलेज की स्थापना की. देश की ऐसी ही कई प्रतिष्ठित कॉलेज और यूनिवर्सिटी की स्थापनाओं में बेसेंट का महत्वपूर्ण योगदान रहा था.

Disclaimer

6/6
Disclaimer

प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. आप कहीं भी कुछ भी इससे जुड़ा पढ़ें तो उससे पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़