Advertisement
photoDetails1hindi

White Day: महिलाओं के लिए यहां 14 मार्च को मनाया जाता है व्हाइट डे, वैलेंटाइन डे से है थोड़ा अलग

14 March White Day: आइए जानते हैं कि यह कौन सा दिन है और इसे कैसे मनाया जाता है. हैरानी की बात यह है कि जापान में यह व्हाइट डे 40 साल से मनाया जा रहा है. इसके साथ ही चीन और दक्षिण कोरिया जैसे कई अन्य देशों में भी मनाया जाता है.

1/5

वैसे तो पूरी दुनिया 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाती है और अपने-अपने तरीके से इसे सेलेब्रेट भी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जापान समेत कुछ देशों में वैलेंटाइन डे के ठीक एक महीने बाद व्हाइट डे भी मनाया जा है. यह व्हाइट डे महिलाओं के लिए मनाया जाता है. इसका ख़ास कनेक्शन वैलेंटाइन डे से ही होता है.

2/5

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जापान में 14 मार्च को व्हाइट डे मनाया जाता है. जापान के अलावा चीन और दक्षिण कोरिया में भी कहीं-कहीं इसे मनाया जाता है. जापान में तो इसके लिए बकायदा छुट्टी दी जाती है और सजावट भी की जाती है. 

3/5

इतना ही नहीं व्हाइट डे का सेलिब्रेशन वैलेंटाइन डे की तरह ही होता है लेकिन इसे मनाने का कारण कुछ अलग होता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाइट डे महिलाओं को धन्यवाद देने के लिए मनाया जाता है.

4/5

बताया जाता है कि वैलेंटाइन डे के दिन जिन पुरुषों को महिलाओं से गिफ्ट मिले थे, व्हाइट डे में पुरुष उन महिलाओं को तोहफे देते हैं. ये उपहार भी सफेद रंग के ही होते हैं और सरप्राइज की तरह होते हैं.

5/5

व्हाइट डे के मौके पर पुरुष महिलाओं को सफेद चीज का तोहफा देते हैं. जिनमें केक, रूमाल या अन्य महंगी चीजें शामिल होती हैं. यह भी कहा जाता है कि यह दिवस 40 साल पहले शुरू किया गया था जो अब तक जारी है. इस दिन जापान में छुट्टी दी जाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़