Personality Development Tips: किसी से पहली मुलाकात में भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है बात
Advertisement
trendingNow11562431

Personality Development Tips: किसी से पहली मुलाकात में भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है बात

Personality Development Tips: किसी से मुलाकात के दौरान अक्सर हम कुछ गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से हमारा इम्प्रेशन खराब हो सकता है. आज हम ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानेंगे, जिन्हें बदलना जरूरी है.

Personality Development Tips: किसी से पहली मुलाकात में भूलकर भी न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है बात

Personality Development Tips: अक्सर हम किसी से पहली बार मिलने या फिर किसी इंटरव्यू में जाने से पहले ढ़ेर सारी तैयारियां करते हैं. दरअसल हम नहीं चाहते कि किसी से भी पहली बार मिलने पर हमारा इम्प्रेशन खराब हो. बाबजूद इसके हम पहली मुलाकत में कोई न कोई गलती जरूर करते हैं. ऐसा करने वाले हम कोई पहले व्यक्ति नहीं है, हर किसी के साथ अनजाने में ऐसा होता है. इसके लिए हमारी बॉडी लैंग्वेज और भी कई वजहें जिम्मेदार होती हैं. 

आज के आर्टिकल में हम आपके लिए ऐसे ही कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जो किसी से भी बातचीत के दौरान हमें ध्यान में रखने चाहिए. इससे हम पहली मुलाकात में ही सामने वाले को खुद की पर्सनालिटी से प्रभावित कर सकते हैं.

फोन में देखना
फोन हर किसी के जीवन का अहम हिस्सा बन गया, लोग अपना ज्यादातर समय फोन के साथ ही बिताते हैं. ऐसे में जब भी आप किसी से मिलने के लिए जाते हैं तो आपका सारा ध्यान फोन पर होता है. अगर आप किसी से मिलते वक्त अपना सारा ध्यान फोन पर लगा देंगे तो सामने वाला व्यक्ति आपसे बात नहीं कर पाएगा. इसलिए किसी से भी मिलते समय बार-बार फोन की तरफ नहीं देखना चाहिए. 

बहुत ज्यादा बात करना
आप जब भी किसी से मिलने जाते हैं तो वहां पर दो लोग होते हैं. अगर आप बहुत ज्यादा बातें करेंगे तो शायद सामने वाला अपनी बातें आपके सामने नहीं कर पाएगा. इसलिए किसी से भी मिलने पर बहुत ज्यादा बातें करने से बचें.

बॉडी लैंग्वेज
एक्सपर्ट के अनुसार आपकी बॉडी लैंग्वेज सामने वाले व्यक्ति को आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बता देती है. अगर आप बार-बार अपने हाथ मूव कर रहे हैं या फिर अपने एक पैर का वजन दूसरे पैर पर डाल रहे हैं, तो सामने वाले व्यक्ति को ये लगेगा की आप उसकी बातों से बोर हो गए हैं और उठकर जाना चाहते हैं.

नजरें चुराना
किसी से भी बातचीत करने के दौरान हमारी आंखों का रोल काफी अहम होता है. अगर आप किसी से नजरें मिलाकर बात करते हैं तो उसमें कॉन्फिडेंस नजर आता है. लेकिन अगर आप किसी से आंखें चुराकर बात करेंगे तो सामने वाला आपके साथ बातचीत में सहज नहीं हो पाएगा.

बेवजह मुस्कुराना
किसी से भी बात करने के दौरान आपके चेहरे पर मुसकान का होना जरूरी होता है .लेकिन बिना किसा बात के अगर आप सारा टाइम मुस्कुराते रहेंगे तो सामने वाले को लगेगा की आप दिखावा कर रहें हैं. उसकी बातें आपको बिल्कुल भी नहीं पसंद आ रही. इसलिए किसी से भी बात करने के दौरान ऐसा करने से बचें.

Trending news