Organic Farming: घर की छत पर यह शख्स कर रहा ऐसी खेती, हर साल कमाता है 70 लाख रुपए
Advertisement
trendingNow11425186

Organic Farming: घर की छत पर यह शख्स कर रहा ऐसी खेती, हर साल कमाता है 70 लाख रुपए

Terrace Farming: अकेले रामवीर ही नहीं कई ऐसे लोग सामने आ चुके हैं जिन्होंने इस खेती के जरिए तगड़े मुनाफे कमाए हैं. फिलहाल ऑर्गेनिक खेती के तरीकों से भी लोग अभी वाकिफ नहीं है. हालांकि अब लोग इसके बारे में सोच रहे हैं.

Organic Farming: घर की छत पर यह शख्स कर रहा ऐसी खेती, हर साल कमाता है 70 लाख रुपए

Organic Farming On Terrace Of House: दुनिया में खान पान के तौर तरीकों के बारे में खूब चर्चा हो रही है. लोग अब खाने को लेकर काफी सतर्क हो रहे हैं. लेकिन यह बात सही है कि खाने में आजकल इतना ज्यादा केमिकल का प्रयोग हो रहा है कि वैज्ञानिक भी चाहकर कुछ नहीं कर पा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ ऑर्गेनिक खेती का चलन तेजी से बढ़ा है. कई ऐसे लोग हैं जो इस तरह की खेती करके लाखों रुपए कमा रहे हैं. इन्हीं में से एक रामवीर भी हैं.

घर की छत पर ऑर्गेनिक खेती
दरअसल, उत्तर प्रदेश के बरेली के रहने वाले रामवीर एक बार फिर चर्चा में हैं. वैसे तो वे ऑर्गेनिक खेती लंबे समय से कर रहे हैं लेकिन वे बहुत ही बुद्धिमानी से इसे कर रहे हैं. ऑर्गेनिक खेती में केमिकल फर्टिलाइजर और कीटनाशक का इस्तेमाल नहीं किया जाता और रामवीर भी वैसा ही कर रहे हैं लेकिन वे अपने घर की छत पर ऑर्गेनिक खेती करते हैं और उससे साल भर में करीब 70 लाख रुपए कमा लेते हैं.

घर को लगभग खेत में बदल दिया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रामवीर के पास विंपा ऑर्गेनिक और हाइड्रोपोनिक्स नामक एक कंपनी है. उन्होंने अपने घर को लगभग एक खेत में बदल दिया. रामवीर किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उन्होंने पहले मीडिया में काम किया और फिर इसके बाद गांव लौटकर खेती करने लगे. पहले ऑर्गेनिक फार्मिंग में हाथ आजमाया कामयाब हुए तो हाइड्रोपोनिक सिस्टम से सब्जियां उगाने लगे. हाल ही में ग्रीन बेल्ट एंड रोड इंस्टिट्यूट के प्रेसिडेंट एरिक सोलहेम ने भी रामवीर के बारे में ट्वीट किया था. 

सफल ऑर्गेनिक फार्मर के रूप में पहचान
उन्होंने खुद के तीन मंजिला घर को पूरी तरह से हाइड्रोपोनिक सिस्टम में बदल दिया है. 10 हजार से ज्यादा प्लांट उसमें लगे हैं. इतना ही नहीं वे देश के अलग-अलग राज्यों में दूसरे लोगों के घरों में भी हाइड्रोपोनिक सिस्टम मॉडल डेवलप कर रहे हैं. इससे सालाना 70 से 80 लाख रुपए उनका बिजनेस हो रहा है. वे कहते हैं कि लोग केमिकल का शिकार हो रहे हैं. अगर हमें खुद को और अपने लोगों को बचाना है तो खुद खेती करनी होगी और वो भी ऑर्गेनिक तरीके से. रामवीर समय के साथ ऑर्गेनिक फार्मिंग का दायरा बढ़ाते गए और सफल ऑर्गेनिक फार्मर के रूप में उनकी पहचान बन गई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news