1916 Letter: अपने पते पर 100 साल बाद पहुंची ये चिट्ठी.. लिखी है खुफिया कहानी, विश्व युद्ध का भी जिक्र
Advertisement
trendingNow11577402

1916 Letter: अपने पते पर 100 साल बाद पहुंची ये चिट्ठी.. लिखी है खुफिया कहानी, विश्व युद्ध का भी जिक्र

Letter Of 1916: इस चिट्ठी को एक्सपर्ट्स ने जब डिकोड किया तो उनकी हैरानी का ठिकाना नहीं रहा. यह चिट्ठी उस दौर में लिखी गई सबसे महत्वपूर्ण चिट्ठियों में से एक थी. हैरानी की बात यह भी रही कि यह 100 साल तक कहीं अटकी रही और अपने पते पर 100 साल बाद जाकर पहुंची है. यह चिट्ठी एक बार फिर से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है.

1916 Letter: अपने पते पर 100 साल बाद पहुंची ये चिट्ठी.. लिखी है खुफिया कहानी, विश्व युद्ध का भी जिक्र

Old Letter Reached On Destination: पिछले काफी समय से सोशल मीडिया पर पुरानी चीजें खूब वायरल हुई हैं. कभी पुराने बिल सामने आए तो कभी चीजों के पुराने दाम सामने आए हैं. इसी कड़ी में हाल ही में एक ऐसी चिट्ठी वायरल हुई जिसे 100 साल पहले लिखा गया था. चौंकाने वाली बात यह है कि यह चिट्ठी जब वायरल हुई तभी पता चला कि इसमें कितनी खुफिया जानकारी लिखी गई है. हालांकि यह किस भाषा में लिखी हुई है इसको एक्सपर्ट्स ही पता कर पाए हैं.

1916 में इंग्लैंड में यह लिखी गई
दरअसल, यह चिट्ठी 1916 में प्रथम विश्व युद्ध के समय में लिखी गई है. घटना ब्रिटेन की है और सौ साल गुजर जाने के बाद यह चिट्ठी मिली है. 1916 में इंग्लैंड में यह लिखी गई जो 2016 में मिला. यह चिट्ठी तब लिखी गई थी जब विश्व युद्ध चल रहा था और इस पर जॉर्ज पंचम के इस पर मुहर लगे हुए हैं. सबसे अजीब बात जो रही वह यह कि चिट्ठी एकदम सौ साल बाद जाकर अपने सही पते पर पहुंची थी. 

जब इस चिट्ठी को खोला गया
ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह चिट्ठी 1916 में इंग्लैंड के बाथ में लिखी गई थी. इसमें 16 लिखा हुआ था, इसलिए पहले मालूम चला कि यह 2016 की चिट्ठी है लेकिन फिर जब इस चिट्ठी को खोला गया तब जाकर सच्चाई का पता चला. यह भी पता चला कि यह 2016 का नहीं बल्कि 1916 में लिखी गई चिट्ठी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक जिस शख्स ने इस चिट्ठी को लिखा था न वह जीवित है और ना ही जिसको लिखी गई थी वह जीवित है.

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सफोर्ड के एक एक्सपर्ट ने बताया कि यह केटी मार्श को संबोधित करते हुए चिट्ठी लिखी गई थी. इन्होंने स्टैंप डीलर ओसवाल्ड मार्श से शादी की थी और उनके दोस्त क्रिस्टाबेल मेनेल ने भेजा था जो छुट्टी पर थे. चिट्ठी में कई खुफिया जानकारी दी गई है और साथ ही विश्व युद्ध के भी बारे में कुछ लिखा गया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news