33 साल बाद भारत की इन पहाड़ियों की तितलियों की नई प्रजाति, देखकर वैज्ञानिक भी हैरान
Advertisement
trendingNow12062574

33 साल बाद भारत की इन पहाड़ियों की तितलियों की नई प्रजाति, देखकर वैज्ञानिक भी हैरान

Western Ghats Mountain: पश्चिमी घाट पहाड़ों की श्रृंखला भारत में जैव विविधता का खजाना है, जहां सैकड़ों तरह की तितलियां पाई जाती हैं. हाल ही में, एक नई तितली की खोज के बाद अब यहां कुल 337 तितलियां की प्रजाति हो गई हैं.

 

33 साल बाद भारत की इन पहाड़ियों की तितलियों की नई प्रजाति, देखकर वैज्ञानिक भी हैरान

New Species Of Butterfly: पश्चिमी घाट पहाड़ों की श्रृंखला भारत में जैव विविधता का खजाना है, जहां सैकड़ों तरह की तितलियां पाई जाती हैं. हाल ही में, एक नई तितली की खोज के बाद अब यहां कुल 337 तितलियां की प्रजाति हो गई हैं. 13 जनवरी को जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, श्रीविल्लिपुथुर मेगामलाई टाइगर रिजर्व के मेगामलाई डिवीजन में एक नई तितली मिली है, जिसका नाम "सिगारितिस मेघामलाईन्सिस" रखा गया है. इस तितली का नाम उसके रहने के स्थान मेगामलाई के नाम पर रखा गया है, जिसका अर्थ " बादलों का पहाड़" होता है. पिछले हफ्ते आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू ने भी सोशल मीडिया पर तितलियों की एक तस्वीर साझा की थी.

वैज्ञानिकों को पहाड़ों में मिली तितलियां

पश्चिमी घाट के पहाड़ों में तितलियों की नई रानी आ गई है. तमिलनाडु के श्रीविल्लिपुथुर टाइगर रिजर्व में वनम नाम के एक एनजीओ के वैज्ञानिकों ने "सिगारितिस मेघामलाईन्सिस" नाम की एक नई सिल्वरलाइन तितली खोजी है. डॉ कालेश सदाशिवम, थिरु रामस्वामी कामया और डॉ. सीपी राजकुमार ने मिलकर यह कमाल किया है. पश्चिमी घाट में 33 साल बाद तितली की कोई नई प्रजाति मिली है, जिससे अब यहां मिलने वाली तितलियों की संख्या बढ़कर 337 हो गई है. इनमें से 40 तो सिर्फ यहीं पाई जाती हैं. वाह! क्या कमाल की खोज है.

पोस्ट देखने के बाद लोगों ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया

सोशल मीडिया पर तो खुशियों की लहर ही दौड़ पड़ी. एक्स पर एक यूजर ने लिखा, "नीली तितलियां बहुत दुर्लभ होती हैं, और जब वे दिखाई देती हैं, तो वो खुशियों का संकेत होती हैं. इसका मतलब है कि आपका अच्छा समय आने वाला है. आप बड़े नेक और ईमानदार हैं, और आपके प्रयासों का फल मिलने वाला है. वाह सुप्रिया जी!" इसके अलावा, एक दूसरे यूजर ने बड़ी प्यार से लिखा, "हाय नीली सिल्वरलाइन तितली, तमिलनाडु में आपका स्वागत है. उम्मीद है आप यहां रहेंगी और हमारे खूबसूरत राज्य में खूब पनपेंगी." कुछ और लोगों ने सोशल मीडिया पर इस तितली की खूबियों का ज़िक्र किया. एक ने लिखा, "अरे वाह, पीछे के पंखों पर तो नकली एंटीना भी हैं!"

Trending news