टूटता तारा देखकर विश मांगना चाहते हैं तो कल रात आसमान में देखें, इस वक्त होगी तारों की बरसात
Advertisement
trendingNow11820499

टूटता तारा देखकर विश मांगना चाहते हैं तो कल रात आसमान में देखें, इस वक्त होगी तारों की बरसात

Meteor Shower In August: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 12 अगस्त की रात में आसमान में तारों की बरसात होने वाली है, लेकिन यह असल तारे नहीं बल्कि उल्का पिंड होंगे जिसे अक्सर लोग टूटता तारा कहते हैं. कुछ लोग तो इसे लूका भी कहते हैं. शनिवार की रात यह अधिक मात्रा में बरसेंगे.

 

टूटता तारा देखकर विश मांगना चाहते हैं तो कल रात आसमान में देखें, इस वक्त होगी तारों की बरसात

Meteor Shower 2023: क्या आपने भी अपने बचपन में दादा-नानी की कहानियों में तारा टूटने की बात सुनी है या फिर आसमान की तरफ देखकर यह महसूस हुआ कि कोई तारा टूटा है? अगर ऐसा है तो आपकी जानकारी के बता दें कि कल यानी शनिवार की रात में एक बार फिर आपके पास एक और मौका है जब आप आसमान में तारा टूटते हुए देख सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 12 अगस्त की रात में आसमान में तारों की बरसात होने वाली है, लेकिन यह असल तारे नहीं बल्कि उल्का पिंड होंगे जिसे अक्सर लोग टूटता तारा कहते हैं. कुछ लोग तो इसे लूका भी कहते हैं. शनिवार की रात यह अधिक मात्रा में बरसेंगे.

कल टूटता हुआ तारा देख पाएंगे आप

नासा की एक रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार की रात भारी मात्रा में उल्का पिंड गिरने वाले हैं और इसे आसमान में देखा भी जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, 12 अगस्त की मध्य रात्रि में उल्का पिंड की बौछार हो सकती है. वैज्ञानिकों की माने तो प्रति घंटे करीब 200 उल्का पिंड गिर सकते हैं. हालांकि, अब आपके सामने यह सवाल होगा कि आखिर यह उल्का पिंड आसमान में किधर गिरेंगे तो चलिए हम आपको बता दें कि नासा ने बताया है कि इसे उत्तरी गोलार्ध में देखा जा सकता है. उल्कापिंड अंतरिक्ष से जब धरती के वायुमंडल में पहुंचते हैं तो इसकी रफ्तार काफी तेज हो जाती है. इसकी रफ्तार 20 किमी प्रति सेकंड यानी 17 हजार किमी प्रति घंटे की स्पीड तक हो सकती है.

उल्का पिंडों के गिरने के पीछे ज्योतिष कारण

इस स्पीड के कारण ही इन उल्का पिंडों में आग लग जाती है और चमकने लग जाते हैं. यही वजह है कि यह तारों की तरह नजर आते हैं. अगर इन उल्का पिंडों के गिरने के पीछे ज्योतिष कारण भी बताया गया है. मेदीनी ज्योतिष में उल्कापात यानी तारों के टूटने वाली खगोलीय घटना के 15 दिन के भीतर कोई अशुभ घटना देखने को मिलती है. 

Trending news