Lulu Mall: जिस 'लुलु मॉल' को लेकर चल रहा है बवाल, उसके नाम के पीछे की कहानी नहीं जानते होंगे आप
Advertisement
trendingNow11260066

Lulu Mall: जिस 'लुलु मॉल' को लेकर चल रहा है बवाल, उसके नाम के पीछे की कहानी नहीं जानते होंगे आप

History Of Name: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) द्वारा उद्घाटन किए जाने वाला भारत का सबसे बड़ा मॉल लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस मॉल का नाम लुलु (Lulu Mall) कैसे पड़ा...

Lulu Mall: जिस 'लुलु मॉल' को लेकर चल रहा है बवाल, उसके नाम के पीछे की कहानी नहीं जानते होंगे आप

Controversial Issue: मॉल के उद्घाटन से पहले भी इसकी खूबसूरती और बड़ा स्ट्रक्चर काफी अटेंशन बंटोर रहा था. लेकिन अब इस मॉल में नमाज (Namaz) पढ़े जाने को लेकर तगड़ा विवाद शुरू हो गया है. हाल ही में करणी सेना (Karni Sena) भी लुलु मॉल पहुंचकर इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रही है. देश के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल की पहली नींव दुबई (Dubai) के अबु धाबी में रखी गई थी. इतने विवादों में घिरे मॉल का नाम 'लुलु मॉल' कैसे रखा गया, इसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. बता दें कि लुलु शब्द का मतलब मोती (Pearl) होता है.

लुलु मॉल का इतिहास

साल 2000 में लुलु हाइपरमार्केट ग्रुप की शुरुआत की गई थी. इस शॉपिंग मॉल के मालिक का नाम एमए यूसुफ अली (MA Yusuf Ali) है और ये भारत के केरल राज्य के ही हैं. 1973 में लुलु ग्रुप के चेयरमैन यूसुफ भारत (India) से दुबई चले गए थे. लुलु एक अरबी शब्द है जिसका मतलब होता है मोती. इस शब्द का जिक्र कुरान (Quran) में भी है. 

धीरे-धीरे बढ़ाया कारोबार

इस बड़े ग्रुप के स्टोर्स 22 देशों तक फैले हुए हैं. इतना ही नहीं इनके दुनिया में 200 से ज्यादा रिटेल स्टोर्स भी हैं. अब इस मॉल (Lulu Mall) की भारत में भी स्थापना की गई है. इस मॉल का उद्घाटन लखनऊ में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि यूसुफ अली ने केरल (Kerala) से ही कारोबार करने की शुरुआत की थी. धीरे-धीरे वो इतने बड़े बिजनेसमैन (Businessman) बन गए. 

भारत में 5वां मॉल

11 जुलाई को इस मॉल का उद्घाटन (Inauguration) किया गया था. जानकारी के मुताबिक लुलु ग्रुप के मालिक ने अरबी शब्द लुलु को लेकर अपने ब्रांड और मॉल का नाम रखा ताकि जल्द से जल्द ब्रांड को अच्छी पहचान (Identity) दिलाई जा सके. कुछ समय के बाद ऐसा ही कुछ देखने को भी मिला. अब ये ब्रांड अरब (Arab) से निकल कर पूरी दुनिया में फैल चुका है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news