Knowledge News: रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? क्या आपको मालूम है
Advertisement

Knowledge News: रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? क्या आपको मालूम है

Knowledge News : अक्सर हम उन चीजों से बेहद अनजान होते हैं, जोकि बेहद कॉमन या फिर हमारे आस-पास होती हैं. चलिए हम आपको नॉलेज की इस खबर में बताते हैं बेहद ही रोचक बातें...

Knowledge News: रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? क्या आपको मालूम है

बचपन से हम ट्रेन (Train) पर सफर करते और रेलवे स्टेशन (Railway Station) से ट्रेन पकड़ते आए हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इसे हम हमेशा अंग्रेजी में ही क्यों बोलते हैं? क्या आपने कभी नहीं सोचा कि इसका हिंदी नाम क्या है? चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर इसे हिंदी में क्या कहा जाता है. ट्रेन में सफर करना सभी पसंद करते हैं और जब भी हमें किसी को रेलवे स्टेशन छोड़ना होता है तो प्लेटफॉर्म पर जाते हैं. क्या आपने कभी सोचा कि ट्रेन, रेलवे स्टेशन, प्लेटफॉर्म जैसी चीजों को हम सिर्फ अंग्रेजी में ही क्यों बोलते हैं?

  1. क्या आपको मालूम है कि रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?
  2. क्या आपने कभी सोचा कि ट्रेन, रेलवे स्टेशन, प्लेटफॉर्म जैसी चीजों को हम सिर्फ अंग्रेजी में ही क्यों बोलते हैं?

हिंदी में ट्रेन को क्या कहते हैं?

हमने कभी भी यह जानने की कोशिश भी नहीं की कि रेलवे स्टेशन या ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं? कुछ लोगों को तो यह लगता है कि रेलवे स्टेशन या ट्रेन हिंदी शब्द ही है. जी नहीं, चलिए हम आपको यह बताते हैं कि इसे हिंदी में क्या कहते हैं. ट्रेन को हिंदी में 'लौह पथ गामिनी' कहते हैं. और भी आसान भाषा में लोग ट्रेन को रेलगाड़ी कहते हैं.

ये भी पढ़ें- Knowledge News: जानिए कौन माने जाते हैं VIP और VVIP, क्या आपको पता है दोनों में अंतर?

दरअसल, लौह पथ गामिनी को डिटेल में डिस्क्राइब किया जाए तो समझ में आएगा कि आखिर हिंदी में इतना कठिन नाम क्यों है. लौहपथ का मतलब होता है लोहे का रास्ता या लोहे की पटरी पर चलने वाली गाड़ी और गामिनी का अर्थ अनुगमन करने वाली या पीछे चलने वाली. सभी को मिलाकर ट्रेन को 'लौह पथ गामिनी' कहा गया है.

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

वहीं, रेलवे स्टेशन को हिंदी में 'लौह पथ गामिनी विराम बिंदु' या 'लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल' कहा जाता है. यह नाम इतना लंबा और क्लिष्ट है कि लोग अंग्रेजी में रेलवे स्टेशन बुलाना पसंद करते हैं. देसी भाषा में रेलवे स्टेशन को रेलगाड़ी पड़ाव स्थल कहा जाता है. इन शब्दों को सुनने के बाद आपके भी होश फाख्ता हो जाएंगे, क्योंकि लोगों को आसान भाषा में बोलना पसंद है, जिस वजह से लोगों को ट्रेन, रेलवे स्टेशन कहना ज्यादा बेहतर लगता है. युवा पीढ़ी भी अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती है. हालांकि, इससे बारे में जानना बेहद जरूरी होता है.

Trending news