Indian Railways: भारतीय रेलवे के इन ऐतिहासिक फैक्ट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप!
Advertisement
trendingNow11300631

Indian Railways: भारतीय रेलवे के इन ऐतिहासिक फैक्ट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

Indian Railway Facts: भारतीय रेलवे बहुत से लोगों के लिए ट्रांसपोर्ट (Transport) की पहली पसंद है. ऐसे में भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य आपको सरप्राइज कर सकते हैं. आपको बता दें कि भारत (India) का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर है.

Indian Railways: भारतीय रेलवे के इन ऐतिहासिक फैक्ट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप!

Indian Railway Facts In Hindi: भारतीय रेलवे लोगों को किफायती दाम में उनके गंतव्य (Destination) तक पहुंचाने का काम करती है. इसे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक माना जाता है. भारतीय रेलवे की अहमियत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि हर रोज 2 करोड़ से भी ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि रेलवे (Indian Railway) की शुरुआत 1845 में हुई थी. आपको भारत के रेलवे के इतिहास के बारे में जानकर काफी अच्छा लगेगा. 

भारत का सबसे लंबा रूट

डिब्रूगढ़ और कन्याकुमारी के बीच चलने वाली विवेक एक्सप्रेस (Vivek Express) ट्रेन भारत में सबसे ज्यादा दूरी तय करने वाली ट्रेन है. ये लगभग 82 घंटे में 4,000 किलोमीटर तक की दूरी तय करती है. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य का गोरखपुर रेलवे प्लेटफॉर्म दुनिया का सबसे लंबा स्टेशन है. आपको बता दें कि इसकी लंबाई 1,000 मीटर से भी ज्यादा है.  

पहला रेलवे स्टेशन

भारत की पहली ट्रेन 1837 में रेड हिल्स से चिंताद्रिपेट पुल तक चली थी. इस ट्रेन का नाम रेड हिल रेलवे (Red Hill Railway) था. पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए चलने वाली पहली ट्रेन 1853 को मुंबई (Mumbai) के बोरी बंदर-ठाणे के बीच चली थी और इसमें 400 यात्री थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस दिन सार्वजनिक अवकाश (Public Holiday) भी घोषित किया गया था.

मजेदार हैं ये फैक्ट्स

वहीं भारत में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन (Electric Train) बॉम्बे विक्टोरिया टर्मिनल और कुर्ला हार्बर के बीच चली थी. इसके अलावा भारत का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन मथुरा (Mathura) का है. आपको बता दें कि महाराजा एक्सप्रेस को भारत की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेन माना जाता है. इतना ही नहीं बल्कि इसे एशिया (Asia) की सबसे महंगी ट्रेन में गिना जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news