आखिर कौन है Indian Army का बहादुर कुत्ता ZOOM? दो गोली लगने के बाद भी आतंकवादी से लड़ता रहा
Advertisement
trendingNow11389379

आखिर कौन है Indian Army का बहादुर कुत्ता ZOOM? दो गोली लगने के बाद भी आतंकवादी से लड़ता रहा

Indian Army: अधिकारियों ने बताया कि जूम ने आतंकवादियों की पहचान की और उन पर हमला किया, जिसके दौरान कुत्ते को दो गोलियां लगीं. सेना द्वारा कई अभियानों में आतंकवादियों से लड़ते हुए 'जूम' का एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया गया. 

 

आखिर कौन है Indian Army का बहादुर कुत्ता ZOOM? दो गोली लगने के बाद भी आतंकवादी से लड़ता रहा

Indian Army Dog Zoom Injured: जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) का बहादुर कुत्ता 'जूम' (Zoom) गंभीर रूप से घायल हो गया. सेना ने बीते सोमवार को दक्षिण कश्मीर जिले के तंगपावा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष इनपुट मिलने के बाद घेराबंदी और तलाशी अभियान के लिए जूम नाम के अपने ट्रेन्ड कुत्ते को एक घर के अंदर भेजा था. अधिकारियों ने बताया कि हालांकि अभियान के दौरान कुत्ते को दो गोलियां लगीं और वह गंभीर रूप से घायल हो गया.

अधिकारियों ने बताया कि जूम ने आतंकवादियों की पहचान की और उन पर हमला किया, जिसके दौरान कुत्ते को दो गोलियां लगीं. सेना द्वारा कई अभियानों में आतंकवादियों से लड़ते हुए 'जूम' का एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया गया. क्लिप में, सेना ने 'जूम' के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. चलिए जानते हैं कि आखिर कौन है ZOOM?

 

 

सेना द्वारा प्रशिक्षित कुत्ता 'जूम' कौन है?

  • जूम एक उच्च प्रशिक्षित, क्रूर और प्रतिबद्ध कुत्ता है. अधिकारियों ने कहा कि आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें खत्म करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है.
  • अधिकारियों के मुताबिक, जूम दक्षिण कश्मीर में कई सक्रिय अभियानों का हिस्सा रहा है.
  • जूम को हमेशा की तरह उस घर को खाली करने का काम सौंपा गया था, जहां सोमवार को आतंकवादी छिपे हुए थे, लेकिन उसे गोली लग गई.
  • गंभीर चोटों के बावजूद बहादुर सैनिक जूम ने अपना काम जारी रखा, जिसके परिणामस्वरूप दो आतंकवादियों को मार गिराया गया.
  • अधिकारियों ने कहा कि जूम को श्रीनगर में सेना के पशु चिकित्सक अस्पताल ले जाया गया जहां कुत्ते का इलाज चल रहा है.
  • मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए, जबकि कई जवान घायल भी हुए.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news