IAS Success Story: किसान की बेटी ने बिना कोचिंग के ऐसे निकाला UPSC Exam, जानें सफलता मंत्र
Advertisement
trendingNow11401970

IAS Success Story: किसान की बेटी ने बिना कोचिंग के ऐसे निकाला UPSC Exam, जानें सफलता मंत्र

UPSC Exam: हम मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार (Tapasya Parihar) के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास की और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल की और आईएएस अधिकारी बने.

 

IAS Success Story: किसान की बेटी ने बिना कोचिंग के ऐसे निकाला UPSC Exam, जानें सफलता मंत्र

IAS Success Story: सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है, जिसे औपचारिक रूप से संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा के रूप में जाना जाता है. जहां कुछ उम्मीदवार पहले ही प्रयास में सफल हो जाते हैं, वहीं कुछ कुछ प्रयासों के बाद सफलता का स्वाद चखते हैं. हाल ही में, एस्पिरेंट्स नाम की एक वेब सीरीज में तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई जो यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे. आज हम मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की तपस्या परिहार (Tapasya Parihar) के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा पास की और 2017 में यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 23 हासिल की और आईएएस अधिकारी बने.

आईएएस ने कुछ ऐसे की अपनी तैयारी

तपस्या परिहार (Tapasya Parihar) मूल रूप से मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर की रहने वाली हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की. इसके बाद उन्होंने पुणे के इंडियन लॉ सोसायटी के लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई की. मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कानून की पढ़ाई करने के बाद तपस्या परिहार ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया. यूपीएससी के लिए उसने कोचिंग ज्वाइन की, लेकिन पहले प्रयास में ही प्री-परीक्षा में असफल हो गई. पहले प्रयास में असफलता का सामना करने के बाद, तपस्या परिहार ने दूसरे प्रयास के लिए कड़ी मेहनत करने का फैसला किया और सेल्फ स्टडी पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया.

एग्जाम के लिए बदली अपनी अध्ययन रणनीति

जब तपस्या ने दूसरे प्रयास के लिए स्टडी करना शुरू किया, तो उनका लक्ष्य अधिक से अधिक नोट्स बनाना और उत्तर पत्रों को हल करना था. तपस्या परिहार ने अपनी अध्ययन रणनीति बदली और कड़ी मेहनत की. अंतत: तपस्या की मेहनत रंग लाई और उन्हें ऑल इंडिया यूपीएससी परीक्षा 2017 में 23वां रैंक मिला. तपस्या परिहार के पिता विश्वास परिहार मूल रूप से एक किसान हैं. तपस्या के चाचा विनायक परिहार एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, और उन्हें उनसे बहुत समर्थन मिला.

दादी रह चुकी हैं जिला पंचायत अध्यक्ष

तपस्या की दादी देवकुंवर परिहार नरसिंहपुर जिला पंचायत की अध्यक्ष रह चुकी हैं. जब उन्होंने परिवार को यूपीएससी की तैयारी करने की इच्छा व्यक्त की, तो उसके परिवार ने बिना किसी हिचकिचाहट के उसका समर्थन किया. तपस्या परिहार ने इसी महीने आईएफएस ऑफिसर गरवित गंगवार से शादी की है. इस बात की जानकारी खुद तापसी ने इंस्टाग्राम पर शेयर की है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news