Plane की सबसे सुरक्षित सीट कौन सी है? नहीं जानते हैं तो जान लीजिए..
Advertisement
trendingNow11709809

Plane की सबसे सुरक्षित सीट कौन सी है? नहीं जानते हैं तो जान लीजिए..

Flight Seat: एक स्टडी के हवाले से इसके बारे में बताया गया है. इस स्टडी में एक चीज का और भी जिक्र किया गया है. इसमें कहा गया है कि सुरक्षित सीटों को क्यों सुरक्षित माना गया है. इसका आधार भी बताया गया है.

Plane की सबसे सुरक्षित सीट कौन सी है? नहीं जानते हैं तो जान लीजिए..

Safest Seat In Plane: दुनिया भर के तमाम लोग फ्लाइट से यात्रा करते हैं. हालांकि अब भी बहुत सारे ऐसे लोग ऐसे हैं जिन्होंने कभी फ्लाइट की यात्रा नहीं की है. वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी हैं जो लगातार फ्लाइट से सफर करते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्लाइट की सबसे सुरक्षित सीट कौन सी मानी जाती है. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ही यूजर ने पूछ लिया तो इसका जवाब पुरानी केस स्टडी के हवाले से दिया गया है.

दरअसल, कुछ समय पहले अमेरिकी दिग्गज मैगजीन टाइम ने इस मामले पर एक विस्तृत रिपोर्ट छापी थी और इस बात का निष्कर्ष निकाला था कि फ्लाइट की सबसे सुरक्षित सीट कौन सी है. आइए इस बारे में समझते हैं. एक सर्वे में विमान दुर्घटनाओं के 35 वर्षों के आंकड़ों की जांच की गई. जिसमें कई तथ्य निकलकर सामने आए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक फ्लाइट या विमान के पीछे की मध्य सीटों की मृत्यु दर सबसे कम थी.

सर्वे के मुताबिक फ्लाइट के पीछे की मध्य सीटों की मृत्यु दर 28 प्रतिशत थी. इसका मतलब यह हुआ कि फ्लाइट के बीच और फ्लाइट के पीछे का जो सेन्ट्रल पॉइंट है वही सबसे सुरक्षित है. बीच की सीट के पीछे और पीछे की सीट के आगे वाला हिस्सा ज्यादा सेफ माना गया. 1985 से 2020 के बीच हादसों को देखते हुए रिपोर्ट के मुताबिक बैठने की सबसे खराब जगह प्लेन के बीच में है. 

जबकि बीच की सीटों में 39 फीसदी मृत्यु दर थी, जबकि सामने की तीसरी में 38 फीसदी और पीछे की तीसरी में 32 फीसदी थी. फिलहाल अन्य इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टडी तथ्यपरक होते हुए भी तर्कसंगत नहीं कही जा सकती है. क्योंकि दुनिया भर से विमान दुर्घटनाओं के कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिन पर यह तथ्य लागू नहीं हुए हैं.

Trending news