काम के वक्त आती है नींद? जापान में आई नई टेक्नोलॉजी, ऑफिस में खड़े-खड़े सो सकेंगे एम्प्लॉई
Advertisement
trendingNow11265567

काम के वक्त आती है नींद? जापान में आई नई टेक्नोलॉजी, ऑफिस में खड़े-खड़े सो सकेंगे एम्प्लॉई

Power Nap In Office: वॉटर हीटर जैसे दिखने वाले डिवाइस को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह सुनिश्चित करता है कि सिर, घुटनों और पीठ को अच्छे तरीके से कम्फर्टबल फील हो सके.

 

काम के वक्त आती है नींद? जापान में आई नई टेक्नोलॉजी, ऑफिस में खड़े-खड़े सो सकेंगे एम्प्लॉई

Japanese Company Develops Nap Boxes: जापान अपने अनोखे टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है और अब यह देश स्टैंडिंग स्लीप पॉड्स (Standing Sleep Pods) पेश करने के लिए तैयार है ताकि कर्मचारियों को एक पॉवर नैप मिल सके. टोक्यो स्थित फर्नीचर सप्लायर इटोकी ऑफिस ने दिन के दौरान एक पॉवर नैप लेने के इच्छुक लोगों के लिए एक समाधान की पेशकश की. प्लाईवुड सप्लायर कोयोजू गोहन केके के सहयोग से अब यह संभव है. जापान में कर्मचारियों के बीच लंबे समय तक ऑफिस में काम करना एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है और दोनों कंपनियां समस्या का एक समाधान प्रदान करना चाहती हैं.

आराम के लिए बाथरूम में खुद को बंद कर लेते हैं एम्प्लॉई

फर्नीचर निर्माता इतोकी के संचार निदेशक साको कवाशिमा ने मीडिया को बताया, 'जापान में, बहुत सारे लोग हैं जो कुछ समय के लिए खुद को बाथरूम में बंद कर लेते हैं, जो मुझे सही नहीं लगता. आरामदायक जगह पर सोना ज्यादा बेहतर है.' वॉटर हीटर जैसे दिखने वाले डिवाइस को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह सुनिश्चित करता है कि सिर, घुटनों और पीठ को अच्छे तरीके से कम्फर्टबल फील हो सके, ताकि लोग गिरने के बारे में चिंता न करते हुए लेटने के लिए पर्याप्त सहज महसूस करें. डिजाइनरों को उम्मीद है कि 'नैप बॉक्स' जापान की ऑफिस कल्चर को संबोधित करने में मदद करेगा.

देखें वीडियो-

जल्द ही जापान के कई कंपनियों में पहुंच जाएगी ये मशीन

कावाशिमा ने कहा, 'मुझे लगता है कि बहुत से जापानी लोग बिना किसी ब्रेक के लगातार काम करते हैं. हम उम्मीद कर रहे हैं कि कंपनियां आराम करने के लिए इसे और अधिक लचीले तरीके से यूज कर सकती हैं.' दुनिया भर में कई कंपनियां कर्मचारियों को लंबे समय तक काम करने में मदद करने के लिए नए आइडियाज लेकर आ रही हैं. बेंगलुरु स्थित एक स्टार्ट-अप वेकफिट अपने 600 कर्मचारियों को अपनी नई 'नैप टू नैप' नीति के तहत काम पर सोने की अनुमति दे रहा है. मई में कर्मचारियों को भेजे गए एक आंतरिक ईमेल के अनुसार, वेकफिट के सह-संस्थापक चैतन्य रामलिंगगौड़ा ने घोषणा की कि स्टाफ सदस्यों को अब काम पर 30 मिनट तक झपकी लेने की अनुमति होगी.

 

 

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट में रामलिंगगौड़ा ने ईमेल में लिखा:

अपने मेल में उन्होंने कहा, 'शोध से पता चलता है कि दोपहर की झपकी स्मृति, एकाग्रता, रचनात्मकता और उत्पादकता में मदद करती है. नासा के एक अध्ययन से पता चलता है कि 26 मिनट का पॉवर नैप प्रदर्शन को 33% तक बढ़ा सकता है.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news