Desi Jugaad: इस देसी जुगाड़ से घर में रखे फर्नीचर बारिश में नहीं होंगे खराब, अपनानी होगी ये ट्रिक
Advertisement
trendingNow11798074

Desi Jugaad: इस देसी जुगाड़ से घर में रखे फर्नीचर बारिश में नहीं होंगे खराब, अपनानी होगी ये ट्रिक

Desi Jugaad Furniture: चलिए हम आज आपको देसी जुगाड़ बताते हैं कि आखिर किस तरीके से आप फर्नीचर को बचा सकते हैं. यदि आप कुछ सावधानियां बरतते हैं, तो आप बारिश के मौसम में अपने फर्नीचर को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं.

 

Desi Jugaad: इस देसी जुगाड़ से घर में रखे फर्नीचर बारिश में नहीं होंगे खराब, अपनानी होगी ये ट्रिक

Desi Jugaad News: पिछले दो-तीन महीनों से बारिश ने ऐसी तेजी पकड़ी है कि बाढ़ की वजह से घर में भी पानी घुस जा रहा है. लोगों को यह डर बना हुआ है कि कहीं बारिश की वजह से होने वाली सीलन सोफे या फर्नीचर न खराब कर दें. बाढ़ का पानी भी लोगों के घरों में घुस जा रहा है तो ऐसे में फर्नीचर को बचाने के लिए क्या करना चाहिए. इसके लिए बेहद ही कम लोगों के पास इसका कोई जवाब मिल पाएगा. चलिए हम आज आपको देसी जुगाड़ बताते हैं कि आखिर किस तरीके से आप फर्नीचर को बचा सकते हैं. यदि आप कुछ सावधानियां बरतते हैं, तो आप बारिश के मौसम में अपने फर्नीचर को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं.

चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है वो देसी जुगाड़

फर्नीचर यानी घर में रखे सोफा सेट या फिर लड़की के सामानों को बचाने के लिए कपूर की गेंद या नेफथलीन का यूज करना चाहिए. दोनों ही बेहतरीन हथियार हैं, जो आपके सोफा को नमी से बचाएंगे. ये आपके फर्नीचर को दीमकों से बचाएंगे और कोठरियों में रखे सामान को कीड़ों द्वारा नष्ट करने से रोकेंगे. मानसून के दौरान अपने फर्नीचर को कहीं बाहर ले जाने से बचें. फर्नीचर को बारिश से बचाने का यह एक तरीका है. शिपमेंट में नम मौसम आपके फर्नीचर को नुकसान पहुंचा सकता है. फर्नीचर के रख-रखाव के लिए वार्निशिंग एक उपयोगी तरीका हो सकता है. मानसून के मौसम से एक महीने पहले आप किसी भी लकड़ी के फर्नीचर को पॉलिश कर सकते हैं.

इन तरीकों से फर्नीचर को रख सकेंगे बिल्कुल सेफ

मानसून के दौरान अपने फर्नीचर का रेनोवेशन न करें. मौसम में नमी के कारण यह बेहतर परिणाम नहीं देगा. बारिश से बचाने के लिए सभी लकड़ी के फर्नीचर को दीवार से कम से कम छह इंच दूर रखें. फर्नीचर को साफ करने के लिए हमेशा सूखे कपड़े का यूज करें.  गीले कपड़ों से पोछने या साफ-सफाई करने पर आपकी लकड़ी के कीमती फर्नीचर को नुकसान पहुंचेगा और फफूंद लग सकती है. फर्नीचर पर गीले कपड़े बिल्कुल भी न सुखाएं. अपना सामान बाहर धूप में रखें ताकि उन्हें ताजी हवा और थोड़ी गर्मी मिल सके. आप फर्नीचर से गंध को खत्म करने के लिए बेकिंग सोडा का यूज कर सकते हैं. इस बारे में सराफ फर्नीचर के फाउंडर और सीईओ रघुनंदन ने अपनी राय दी.

Trending news