First AIDS Patient: इंसानों में कैसे फैला था HIV AIDS? Patient Zero के बारे में जानकर यकीन नहीं करेंगे आप
Advertisement

First AIDS Patient: इंसानों में कैसे फैला था HIV AIDS? Patient Zero के बारे में जानकर यकीन नहीं करेंगे आप

लोगों में एड्स (AIDS) को लेकर जागरूकता बढ़ी है और कई गलतफहमियां भी दूर हुई हैं. लेकिन कई गरीब और पिछड़े देशों में अभी भी एड्स को लेकर जागरूकता की कमी है. इसी वजह से यह बीमारी तेजी से फैल रही है. जानिए एड्स से जुड़ा चौंकाने वाला सच.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: एड्स (AIDS) एक लाइलाज रोग है. लेकिन क्या आपको पता है कि एड्स का पहला मरीज (First AIDS Patient) कोई औरत या मर्द नहीं था. इतना तो अब सभी को पता चल चुका है कि यह बीमारी अनसेफ सेक्स (Unsafe Sex) से फैलती है लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि इस संक्रमण का सबसे पहला मरीज (Patient Zero) कौन था. जानिए इस बीमारी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य, जो आपको जरूर पता होने चाहिए.. 

  1. HIV का सबसे पहला मरीज एक चिम्पांजी था
  2. एड्स का पहला रजिस्टर्ड मामला गैटन दुगास (Gatton Dugas) का था
  3. एड्स के बारे में पता चलने के बाद 8 साल तक इस बीमारी से ग्रस्त 92 प्रतिशत लोग पुरुष थे

एड्स से जुड़ा अनसुना तथ्य

कई गरीब और पिछड़े देशों में अब भी एड्स (AIDS) को लेकर जागरूकता की कमी है. इसी वजह से यह बीमारी तेजी से फैल रही है. हालांकि, पहले की अपेक्षा में लोगों में इसे लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है.

यह भी पढ़ें- हर रोज 12 लीटर कोल्‍ड ड्रिंक, 115 समोसे खाता था ये शख्‍स, खाते-खाते ही हुई मौत

लाइलाज रोग है एड्स 

एड्स एक ऐसी जानलेवा बीमारी है, जिसका अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिला है. इससे बस बचाव किया जा सकता है. इसके लिए लोगों को कई तरह के प्रिकॉशंस (Precautions) लेने पड़ते हैं. अब तक हुए शोध के अनुसार, इस संक्रमण के फैलने के पीछे अनसेफ सेक्स (Unsafe Sex) को सबसे ज्यादा जिम्मेदार माना जाता है.

इंसान से नहीं फैला था एड्स 

आप यह जान कर दंग रह जाएंगे कि दुनिया में एड्स आखिर कैसे फैला. सभी के सामने एक बड़ा सवाल है कि सबसे पहले जिस इंसान को HIV हुआ था, उसे यह वायरस कहां से मिला था. आप जानकर दंग रह जाएंगे कि HIV का सबसे पहला मरीज एक चिम्पांजी (Chimpanzee) था. यह खतरनाक वायरस इस चिम्पांजी के शरीर में पहले से मौजूद था. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह इंसानों में कैसे फैला? 

यहां से फैला था वायरस 

दरअसल HIV से ग्रस्त इस चिम्पांजी (Chimpanzee) ने 1920 में कांगो के कैमरून जंगल में एक शिकारी पर हमला कर दिया था. शिकारी ने पहले चिम्पांजी को घायल किया था. उसके शरीर से पहले से खून निकल रहा था. फिर चिम्पांजी ने शिकारी पर उल्टा अटैक किया था. हमले में शिकारी भी घायल हो गया.

इसी दौरान चिम्पांजी का खून शिकारी के शरीर में चला गया और यहीं से यह खतरनाक वायरस (The First Creature to Spread HIV Aids) इंसानी शरीर में फैल गया.

अमेरिका की शोध रिपोर्ट

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (US Center for Disease Control and Prevention) की रिपोर्ट इस बात को नहीं मानती है. उनका कहना है कि दुनिया में एड्स गे कपल (Gay Couple) की वजह से फैला था. उनकी रिपोर्ट के अनुसार, पहली बार 1981 में अमेरिका के लॉस एंजिलिस (Los Angeles of America) में 5 लड़के इस वायरस से संक्रमित पाए गए थे.

यह भी पढ़ें- सावधान! दुनिया का सबसे मनहूस Mobile Number, जिसने भी यूज किया, हो गई मौत

ये था 'पेशेंट जीरो' 

हालांकि आपको बता दें कि एड्स का पहला रजिस्टर्ड मामला गैटन दुगास (Gatton Dugas) का था. यहां पेशे से फ्लाइट अटेंडेंट (Flight Attendant) एक युवक को HIV था. उसे इस बीमारी की जानकारी भी थी. लेकिन इस युवक ने इसके खतरे को जानते हुए दूसरों को संक्रमित करने के लिए कई लोगों से संबंध बनाए. गैटन को HIV रिकार्ड्स में ' पेशेंट जीरो' (Patient Zero) के नाम से जाना जाता है.

92 प्रतिशत पुरुष में था संक्रमण 

इसके साथ ही आप जानकर दंग रह जाएंगे कि एड्स के बारे में पता चलने के बाद आठ साल तक इस बीमारी से ग्रस्त 92 प्रतिशत लोग पुरुष ही थे. इसके बाद धीरे-धीरे इस खतरनाक वायरस का संक्रमण महिलाओं में भी फैल गया.

ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news