आजादी के पहले कुछ ऐसा दिखता था भारत का Passport, वीजा के लिए करना होता था ऐसा काम
Advertisement
trendingNow11446486

आजादी के पहले कुछ ऐसा दिखता था भारत का Passport, वीजा के लिए करना होता था ऐसा काम

Indian passport Before Independence: एक पासपोर्ट कलेक्टर ने 1927 के ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट (British Indian passport) का एक वीडियो पोस्ट किया और यह इंटरनेट पर वायरल हो गया.

 

आजादी के पहले कुछ ऐसा दिखता था भारत का Passport, वीजा के लिए करना होता था ऐसा काम

British Indian Passport: हम में से अधिकांश ने भारत के इतिहास के बारे में किताबों, स्कूली पाठ्यपुस्तकों और अन्य वेब आर्काइव्स में पढ़ा है, शायद हमारे दादा-दादी ने भी इसे देखा है. हालांकि, उस युग से संबंधित किसी चीज को अब एक कीमती अधिकार माना जाता है और यह हमारे अतीत के बारे में जानकारी देता है. हाल ही में, एक पासपोर्ट कलेक्टर ने 1927 के ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट (British Indian passport) का एक वीडियो पोस्ट किया और यह इंटरनेट पर वायरल हो गया.

ब्रिटिश भारतीय पासपोर्ट का वीडियो हुआ वायरल

इंस्टाग्राम यूजर Passport Guy द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में दावा किया गया है कि मुंबई के एक डॉक्टर (तब बॉम्बे कहा जाता था), डॉ बालाभाई नानावती (Dr Balabhai Nanavati) का पासपोर्ट दिखाया गया है. वीडियो में यह थोड़ा घिसा हुआ दिखाई दे रहा है और तत्कालीन ब्रिटिश सम्राट के मोनोग्राम के साथ रॉयल ब्लू रंग का है. वीडियो में शेयर किए गए विवरण के अनुसार, पासपोर्ट का उपयोग 1932 तक किया गया था. यह उन देशों के साथ ओनर की तस्वीर और हस्ताक्षर भी दिखाता है, जहां डॉ नानावती ने यात्रा की थी. डॉ. नानावती के शहर में उनके नाम पर कई अस्पताल भी हैं.

साल 1927 का पासपोर्ट देखकर दंग रह गए लोग

वीडियो को कैप्शन दिया गया, 'सन् 1927-32 ब्रिटिश औपनिवेशिक भारतीय पासपोर्ट बॉम्बे के एक प्रसिद्ध डॉक्टर को जारी किया गया था, जो 1920 के दशक के अंत में यूरोप की यात्रा की थी.' इसे 29 अक्टूबर को शेयर किया गया था और तब से इसे 3.7 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और 16,000 लाइक्स मिल चुके हैं. जैसा कि आप वीडियो में देख सकते हैं डॉ. नानावती ने कई बार वीजा अप्लाई किया था, लेकिन उनका वीजा कैंसिल कर दिया जाता था. वीजा के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी.

पूरा वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

एक यूजर ने कमेंट में लिखा, 'यह अब बहुत मूल्यवान विंटेज है. वास्तव में, डॉ. नानावती प्रसिद्ध और जानी-मानी हस्ती हैं.' एक अन्य व्यक्ति ने कहा, 'मैं नानावती अस्पताल में काम करता था. यह दिलचस्प है.' तीसरे ने कहा, 'मैं भारतीय हूं और मैंने इतना पुराना और कीमती पासपोर्ट कभी नहीं देखा, आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. चौथे यूजर ने लिखा, 'यह वास्तव में विंटेज है और आपके प्रोफाइल नाम तक रहता है.'

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news