Predictions: तो ऐसे खत्म होगी दुनिया! इस बारे में सालों पहले की गई थी हैरान कर देने वाली अजब-गजब भविष्यवाणी
Advertisement
trendingNow11419028

Predictions: तो ऐसे खत्म होगी दुनिया! इस बारे में सालों पहले की गई थी हैरान कर देने वाली अजब-गजब भविष्यवाणी

World Would End: आपको इस बारे में जानकर शायद यकीन नहीं होगा कि आप जिस दुनिया (World) में रहते हैं, कई बार उसके खत्म होने की बात पर मुहर लगाई गई है. स्टीफन हॉकिंग ने इस सिलसिले में कुछ भविष्यवाणियां (Predictions) भी की थीं. 

प्रतीकात्मक फोटो

Stephen Hawking Predictions: आपने कई बार सुना होगा कि इस साल में दुनिया खत्म हो सकती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर दुनिया कभी खत्म (World Would End) होगी तो कैसे खत्म होगी और इसके पीछे की क्या वजह होगी. अगर नहीं तो स्टीफन हॉकिंग (Stephen Hawking) के कुछ अंदाजों पर जरा गौर कीजिए. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बनेगी खतरा!

मशहूर फिजिसिस्ट (Physicist) स्टीफन हॉकिंग के मुताबिक एक दिन ऐसा आएगा जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इंसानों की जगह ले लेगी. उन्हें इस बात का डर था कि जीवन का एक ऐसा फॉर्म आएगा जो इंसानों को पूरी तरह से मात देने में सक्षम होगा. स्टीफन हॉकिंग की इस तरीके की अजीबोगरीब भविष्यवाणियां (Predictions) कई लोगों के डर का कारण भी बन सकती हैं. 

ग्लोबल वॉर्मिंग के बारे में कही थी ये बात!

जलवायु परिवर्तन (Climate Change) मुद्दे पर न जाने कितने अभियानों का आयोजन किया जाता है. लोगों को ग्लोबल वॉर्मिंग के प्रकोप के बारे में चेतावनी भी दी जाती है. दरअसल स्टीफन हॉकिंग ने भी ग्लोबल वॉर्मिंग (Global Warming) के लगातार बढ़ते रहने को दुनिया के खत्म हो जाने का कारण बताया था. हालांकि अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से ये दुनिया खत्म नहीं होगी तो स्टीफन हॉकिंग के पास एक और चिंताजनक वजह (Reason) थी.

बचने के लिए करना होगा ऐसा!

कई लोगों को इंस्पायर (Inspire) करने वाले फिजिसिस्ट के मुताबिक अगले हजार साल में परमाणु टकराव या पर्यावरण आपदा (Environmental Catastrophe) के चलते दुनिया खत्म होने की संभावना है. स्टीफन के अनुसार इंसानों को खत्म होने से बचने के लिए किसी दूसरे ग्रह (Planet) को कॉलोनाइज करना पड़ेगा. ये सुनने में जितना खौफनाक लग रहा है, उतना ही रोचक भी है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news