जब अचानक ATM से निकलने लगे डबल पैसे, तो क्या होगा..जानिए क्या है नियम?
Advertisement
trendingNow11631533

जब अचानक ATM से निकलने लगे डबल पैसे, तो क्या होगा..जानिए क्या है नियम?

ATM Machine: ऐसी विचित्र घटना एक बार सामने आ चुकी है. इसके बाद वहां पुलिस पहुंच गई थी. बाद में बैंक वालों ने अपने हिसाब से इसका निर्णय सुनाया था. हाल ही में सोशल मीडिया पर यह सवाल पूछा गया कि अगर ऐसा हो जाए तो क्या करना चाहिए.

जब अचानक ATM से निकलने लगे डबल पैसे, तो क्या होगा..जानिए क्या है नियम?

Double Money By ATM: एटीएम ने भले ही हमें पैसों के मामले में काफी सुविधा प्रदान की है, लेकिन एटीएम से जुड़े सवाल अब भी कई लोगों के जेहन में रहते हैं. मसलन अगर एटीएम से डबल पैसे निकलने लगे तो क्या होना चाहिए? क्या वह पैसे ग्राहक के होंगे या बैंक वापस लौट आना पड़ेगा? आइए इसी के बारे में समझते हैं क्योंकि हाल ही में सोशल मीडिया पर एक यूजर ने इसे पूछा तो लोग जवाब देने लगे. लोग अलग-अलग तरह से जवाब देने लगे.

मशीन में अचानक ऐसा कुछ 
दरअसल, हाल ही में सोशल मीडिया के एक स्पेस में एटीएम को लेकर बातचीत चल रही थी. इसी दौरान यह सवाल सामने आया कि अगर डबल पैसे निकलने लगेंगे तो क्या होगा. इस सवाल के जवाब को एक केस स्टडी के हवाले से बताया गया कि अगर ऐसा हो तो क्या होगा. कुछ समय पहले स्कॉटलैंड के एक शहर से यह मामला सामने आया था जब वहां के एक एटीएम मशीन में अचानक ऐसा कुछ हो गया डबल पैसे निकलने लगे. 

भीड़ को काबू किया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वहां लोग जितने पैसे की मांग करते उससे जस्ट डबल निकलने लगते. इसके चलते वहां हर कोई पहले पैसा निकालना चाहता था. जैसे ही यह बात लोगों को पता चली वहां भगदड़ मच गई. इसके बाद पुलिस को बुलाना पड़ा. जब पुलिस पहुंची तो लोग पैसे निकाल ही रहे थे. पुलिस ने पहुंचते ही बैंक को सूचना दी. इसके बाद भीड़ को काबू किया गया और एटीएम को सही किया गया. 

जब एटीएम सही किया गया तब जाकर वहां से भीड़ हटी. बताया जा रहा है कि जितने लोगों ने डबल पैसे निकाले उन्हें कानून के मुताबिक आधे वापस करने पड़े. बैंक के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे. विषेशज्ञों का मानना है कि ऐसी स्थिति में नैतिकता तो यही है कि पैसे बैंक को वापस कर देने चाहिए लेकिन कोई नियम नहीं है क्योंकि ऐसा सिर्फ एटीएम की खराबी से होता है. 

हिंदी खबरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news