AI से स्कैम: फर्जी पुलिस ऑफिसर ने किया महिला को कॉल, बोला- तुम्हारी बेटी को गिरफ्तार कर लिया गया है
Advertisement
trendingNow12153020

AI से स्कैम: फर्जी पुलिस ऑफिसर ने किया महिला को कॉल, बोला- तुम्हारी बेटी को गिरफ्तार कर लिया गया है

Fake Police Call: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके लोगों की आवाज की नकल कर लेता है. कविता नाम की एक महिला ने अपना अनुभव शेयर किया है. उनके साथ एक ऐसे 'गिरफ्तारी' के झूठे मामले को लेकर फोन पर बात की गई, जिसे सुनकर वह असल में विश्वास करने वाली थीं.

 

AI से स्कैम: फर्जी पुलिस ऑफिसर ने किया महिला को कॉल, बोला- तुम्हारी बेटी को गिरफ्तार कर लिया गया है

Trending News: अब एक नया घोटाला सामने आया है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करके लोगों की आवाज की नकल कर लेता है. कविता नाम की एक महिला ने अपना अनुभव शेयर किया है. उनके साथ एक ऐसे 'गिरफ्तारी' के झूठे मामले को लेकर फोन पर बात की गई, जिसे सुनकर वह असल में विश्वास करने वाली थीं. सोशल मीडिया पर एक लंबी पोस्ट में कविता ने बताया कि उन्हें हाल ही में एक अनजान नंबर से फोन आया था. पहले तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं करना चाहा, लेकिन बाद में उन्होंने फोन उठा लिया.

एआई का नया घोटाला

कविता ने बताया कि उन्हें एक फर्जी पुलिस वाले का फोन आया था जो उन्हें यह यकीन दिलाने की कोशिश कर रहा था कि उनकी बेटी मुसीबत में है और पैसे ऐंठने का जाल बिछा रहा था. कविता का कहना है कि जालसाजों ने उनकी बेटी के नाम और आवाज की हूबहू नकल की थी, जिससे लगता है कि उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया होगा.

महिला ने धोखाधड़ी के प्रयास का किया खुलासा

कविता नाम की एक महिला ने अपने साथ हुए धोखाधड़ी के प्रयास के बारे में डिटेल में बताया. उन्होंने बताया कि लगभग एक घंटे पहले मुझे किसी अनजान नंबर से फोन आया. मैं आम तौर पर अनजान नंबरों को रिसीव नहीं करती, लेकिन इस बार मैंने कॉल उठा ली. फोन पर एक आदमी था जिसने खुद को पुलिस वाला बताया और मुझसे पूछा कि क्या मुझे पता है मेरी बेटी कहां है. उस आदमी ने कविता से कहा कि उनकी बेटी को गिरफ्तार कर लिया गया है. उसने बताया कि उनकी बेटी ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर एक विधायक के बेटे का आपत्तिजनक वीडियो बना लिया था और उसे ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रही थी.

ऑडियो रिकॉर्ड करके सबको दिखलाया

कविता को जल्दी ही समझ आ गया कि ये धोखाधड़ी है. उन्होंने फोन की रिकॉर्डिंग चालू कर दी और अपनी बेटी से बात करने के लिए कहा. कविता ने लिखा कि "पूरी कॉल के दौरान वह आदमी गुस्से और बदतमीजी से बात कर रहा था. मुझे बहुत बुरा लगा, जब उन्होंने मुझे एक रिकॉर्डिंग सुनाई, जिसमें आवाज आ रही थी 'मम्मा मुझे बचा लो, मम्मा मुझे बचा लो..' ये आवाज बिल्कुल मेरी बेटी जैसी लग रही थी, पर मेरी बेटी ऐसे बात नहीं करती."

कविता ने बताया कि इस फर्जी पुलिस वाले ने उनकी बेटी को छोड़ने के बदले पैसे मांगे और कहा कि अगर पैसे मिल गए तो वो केस बंद कर देंगे. कविता ने लिखा, "मैंने उनसे कहा कि मुझे अपनी बेटी से ठीक से बात करने दें. वो बहुत गुस्सा हो गया और बेअदबी से बात करने लगा. फिर उसने कहा, 'ठीक है, हम उसे ले जा रहे हैं.' मैंने उससे कहा, 'ठीक है, ले जाओ' और फिर हंस पड़ी. इसके बाद उसने फोन काट दिया."

 

 

पोस्ट पर लोगों ने किया कमेंट्स

कविता का कहना है कि ये सब धोखाधड़ी थी और उन्होंने ये भी बताया कि उनकी बेटी की आवाज़ को नकली बनाने के लिए शायद उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस्तेमाल किया होगा. कविता की पोस्ट जल्द ही सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई और कमेंट्स में कई लोगों ने बताया कि उनके साथ भी ऐसा ही हुआ है.

Trending news