Share Market: इस हफ्ते 3 द‍िन होगी स्‍टॉक मार्केट में ट्रेड‍िंग, जान‍िए कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल
Advertisement
trendingNow11636314

Share Market: इस हफ्ते 3 द‍िन होगी स्‍टॉक मार्केट में ट्रेड‍िंग, जान‍िए कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल

Stock Market: वाहन बिक्री के आंकड़े भी काफी अच्छे रहे हैं. मारुति सुजुकी, हुंदै और टाटा मोटर्स ने बीते फाइनेंश‍ियल ईयर में सबसे ज्‍यादा बिक्री दर्ज की है. MPC के नतीजे और वैश्‍व‍िक रुख इस हफ्ते शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे.

Share Market: इस हफ्ते 3 द‍िन होगी स्‍टॉक मार्केट में ट्रेड‍िंग, जान‍िए कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल

Share Market Tips: रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की मौद्रिक समीक्षा बैठक (MPC) के नतीजे, आर्थिक आंकड़े और वैश्‍व‍िक रुख इस हफ्ते शेयर बाजार की दिशा तय करेंगे. विश्लेषकों की तरफ से यह राय जताई गई है. इसके अलावा एफपीआई (FPI) की एक्‍ट‍िव‍िटी भी बाजार की दिशा को प्रभावित करेंगी. मंगलवार को 'महावीर जयंती' और शुक्रवार को 'गुड फ्राइडे' पर बाजार बंद रहेगा. स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिम‍िटेड के सीन‍ियर टेक्‍न‍िकल एनाल‍िस‍िस प्रवेश गौर ने कहा, निवेशकों की निगाह एफपीआई और घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) के रुख पर रहेगी. एफपीआई (FPI) अब शुद्ध खरीदार हो गए हैं.

एमपीसी बैठक पर रहेंगी न‍िगाह
बाजार की निगाह रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक पर होगी. एमपीसी की बैठक के नतीजे 6 अप्रैल को घोषित होंगे. इस शन‍िवार आए वाहन बिक्री के आंकड़े भी काफी अच्छे रहे हैं. मारुति सुजुकी, हुंदै और टाटा मोटर्स ने बीते फाइनेंश‍ियल ईयर में सबसे ज्‍यादा बिक्री दर्ज की है. रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष टेक्‍न‍िकल र‍िसर्च अजित मिश्रा ने कहा, 'यह सप्ताह छुट्टियों वाला है. कई घटनाक्रमों और आंकड़ों की वजह से बाजार भागीदार 'व्यस्त' रहेंगे. बाजार की निगाह विशेषरूप से 6 अप्रैल को आने वाली एमपीसी (MPC) की बैठक के नतीजे पर रहेगी.

विदेशी कोष का प्रवाह भी बाजार को प्रभावित करेगा
उन्होंने कहा कि घरेलू कारकों के अलावा विदेशी कोषों का प्रवाह भी बाजार की दिशा को प्रभावित करेगा. बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,464.42 अंक या 2.54 प्रतिशत के लाभ में रहा. शुक्रवार को सेंसेक्स 1,031.43 अंक या 1.78 प्रतिशत के लाभ से 58,991.52 अंक पर बंद हुआ था. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि निकट भविष्य में बाजार की निगाह रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक पर रहेगी.

शुक्रवार को एशिया, यूरोप और अमेरिका के बाजार भी सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि निवेशकों को एमपीसी की बैठक के नतीजों के साथ पीएमआई आंकड़ों का बेसब्री से इंतजार है. इसके अलावा अमेरिका के निजी उपभोग के आंकड़ों पर सभी की निगाह रहेगी. इसके आधार पर ही अमेरिकी केंद्रीय बैंक का भविष्य का रुख तय होगा. (Input: PTI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news