Share Market: न‍िवेशक ध्‍यान दें, Paytm का शेयर खरीदें या होल्‍ड करें, सवा साल पहले बनाया र‍िकॉर्ड
Advertisement

Share Market: न‍िवेशक ध्‍यान दें, Paytm का शेयर खरीदें या होल्‍ड करें, सवा साल पहले बनाया र‍िकॉर्ड

Share Market Tips: प‍िछले एक साल में पेटीएम के शेयर ने न‍िवेशकों को बड़ा नुकसान द‍िया है. ऐसे में इस शेयर में सोच-समझकर पैसा लगाने की जरूरत है. कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि कंपनी शेयर को 810 रुपये पर बॉय बैक कर सकती है.

Share Market: न‍िवेशक ध्‍यान दें, Paytm का शेयर खरीदें या होल्‍ड करें, सवा साल पहले बनाया र‍िकॉर्ड

Paytm Share Price: प‍िछले करीब एक महीने से पेटीएम के शेयर में तेजी देखी जा रही है. वन 97 कम्युनिकेशन लिमिडेट (One97 Communications) के बोर्ड की तरफ से बायबैक की घोषणा क‍िये जाने के बाद शेयर में तेजी देखी जा रही है. कंपनी बोर्ड की तरफ से 850 करोड़ रुपये की शेयर बायबैक स्कीम की घोषणा की गई थी. जिस समय यह घोषणा की गई उस समय बीएसई पर पेटीएम का शेयर 538.40 रुपये पर बंद हुआ था.

एक साल में शेयर ने द‍िया बड़ा नुकसान
प‍िछले कुछ द‍िन से शेयर बाजार में ग‍िरावट देखी जा रही है. इसके बावजूद पेटीएम के शेयर में तेजी है. ऐसे में सवाल यह है क‍ि पेटीएम के शेयर को इस समय खरीदना चाह‍िए या नहीं? दरअसल, प‍िछले एक साल में पेटीएम के शेयर ने न‍िवेशकों को बड़ा नुकसान द‍िया है. ऐसे में इस शेयर में सोच-समझकर पैसा लगाने की जरूरत है. कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि कंपनी शेयर को 810 रुपये पर बॉय बैक कर सकती है.

52 हफ्ते में 1214.70 का हाई लेवल
शेयर बाजार में पेटीएम का स्‍टॉक लेकर न‍िवेश करने वालों का काफी पैसा डूब चुका है. 2022 में ही शेयर ने न‍िवेशकों को बड़ा नुकसान द‍िया है. पेटीएम ने नवंबर 2021 में हाई वैल्यूएशन पर आईपीओ लॉन्च किया था. उस समय पेटीएम ने निवेशकों को आश्‍वस्‍त क‍िया था क‍ि आने वाले समय में कंपनी का शेयर आईपीओ प्राइज से ऊपर जाएगा. लेक‍िन इसके उल्‍ट शेयर ने बाजार में लगातार ग‍िरावट का रुख देखा. प‍िछले द‍िनों यह शेयर 439.60 रुपये के न्‍यूनतम स्‍तर तक ग‍िरा. 52 हफ्ते के दौरान शेयर का हाई लेवल 1214.70 रुपये और लो लेवल 439.60 रुपये है.

न‍िवेशकों को लगातार नुकसान द‍िया
एक समय यह शेयर नवंबर 2021 में 1782 रुपये के टॉप पर था. उसके बाद शेयर में 60 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की ग‍िरावट आई और इसने न‍िवेशकों को लगातार नुकसान द‍िया. नवंबर के बाद ही द‍िसंबर में यह शेयर ग‍िरकर 1335 रुपये के स्‍तर पर आ गया था. 1782 के टॉप लेवल पर इसमें न‍िवेश करने वालों ने यद‍ि अपना न‍िवेश बना रहने द‍िया होगा तो आज वह भारी नुकसान में हैं.

नवंबर 2021 में आए पेटीएम के शेयर का IPO इश्‍यू प्राइस 2150 रुपये था. लेक‍िन इसकी लिस्टिंग 1950 रुपये पर हुई थी. 18 नवंबर 2021 को लिस्टिंग वाले दिन शेयर की शुरुआत भारी ग‍िरावट से हुई थी. शेयर ने लिस्टिंग वाले दिन 1564 रुपये के रेट पर क्लोजिंग दी थी.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

Trending news