ETF और इंडेक्स फंड को लेकर SEBI बना रही नया नियम, निवेश करना हो जाएगा आसान
Advertisement

ETF और इंडेक्स फंड को लेकर SEBI बना रही नया नियम, निवेश करना हो जाएगा आसान

ETF and Index Fund Rules: SEBI Index के आधार पर निवेश किये जाने वाले ईटीएफ जैसे ‘पैसिव फंड’ के लिए अनुपालन बोझ कम करने के इरादे से म्यूचुअल फंड संबंधी कुछ सरल प्रावधान जारी करने की तैयारी में है.

 

ETF और इंडेक्स फंड को लेकर SEBI बना रही नया नियम, निवेश करना हो जाएगा आसान

SEBI ETF Rules: बाजार नियामक सेबी (SEBI) बाजार सूचकांक के आधार पर निवेश किये जाने वाले ईटीएफ जैसे ‘पैसिव फंड’ के लिए अनुपालन बोझ कम करने के इरादे से म्यूचुअल फंड संबंधी कुछ सरल प्रावधान जारी करने की तैयारी में है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. ‘पैसिव’ फंड निवेश का ऐसा साधन है जिसमें किसी बाजार सूचकांक या विशिष्ट बाजार खंड की निगरानी कर निवेश किया जाता है. इस खंड में पैसिव इंडेक्स फंड, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) और ईटीएफ में निवेश करने वाले फंडो के फंड शामिल हैं.

म्यूचुअल फंड से जुड़े नियम होंगे आसान
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के पूर्णकालिक सदस्य अनंत बरुआ ने कहा कि इंडेक्स फंड और ईटीएफ जैसे विकल्पों में निवेश को आसान बनाने के लिए सेबी म्यूचुअल फंड से जुड़े प्रावधान को सुगम बनाने वाला है.

ETF होगा ज्यादा फ्लेक्सिवल
उन्होंने कहा, "इन प्रावधानों से इंडेक्स फंड और ईटीएफ को अधिक लचीलापन मिलेगा और वे निवेशकों को पारदर्शिता, विविधता के साथ कम लागत पर उपलब्ध होंगे."

एसोचैम के कार्यक्रम ने दी जानकारी
बरुआ ने उद्योग मंडल एसोचैम के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नियम अनुपालन बोझ को हल्का कर सेबी भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग में ऐसे कोष में निवेश बढ़ाने की मंशा रखता है.

सेबी ने बीते हफ्ते आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) बंद होने के बाद कंपनी के शेयर सूचीबद्ध होने में लगने वाले समय को कम करने का प्रस्ताव दिया था. सेबी ने इस समयसीमा को छह दिन से घटाकर तीन दिन करने की बात कही है. समयसीमा में प्रस्तावित कमी से आईपीओ लाने वाले पक्ष और निवेशकों, दोनों को फायदा होगा. सेबी ने एक सर्कुलर में कहा कि आईपीओ लाने वाले पक्ष को जल्द पूंजी मिलेगी, जिससे व्यापार करने में आसानी होगी. दूसरी ओर निवेशकों को जल्दी शेयर मिलेंगे. 

Trending news