TD Vs FD Scheme: SBI एफडी या पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम दोनों में से कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न, यहां जानिए
Advertisement

TD Vs FD Scheme: SBI एफडी या पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम दोनों में से कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न, यहां जानिए

SBI FD vs Post Office TD: आज के समय में निवेशकों के पास बहुत से विकल्प मौजूद हैं, लेकिन ज्यादातर लोग खासतौर पर सीनियर सिटीजन एफडी में पैसा लगाना सबसे बेहतर और सुरक्षित विकल्प मानते हैं. यहां जानिए दोनों की ब्याज दर और लाभ...

TD Vs FD Scheme: SBI एफडी या पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम दोनों में से कहां मिलेगा ज्यादा रिटर्न, यहां जानिए

SBI FD vs Post Office TD Scheme: आज के समय में भी ज्यादातर सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में ही रिटायरमेंट का पैसा निवेश करने को बेहतर विकल्प मानते हैं. अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक या पोस्ट ऑफिस की एफडी यानी टर्म डिपॉजिट स्कीम में से किसी एक स्कीम में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो पहले इस खबर को पढ़ लें. निवेश करने से पहले आप ये जरूर जान लें कि दोनों की ब्याज दरें और लाभ क्या है? 

स्टेट बैंक की एफडी स्कीम के तहत 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी ऑफर कर रहा है. इसमें बैंक अपने रेगूलर कस्टमर्स को 3 प्रतिशत से लेकर 6.50 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. जबकि, भारतीय स्टेट बैंक सीनियर सिटीजन को 3.50 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है. 

बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम 
अमृत कलश एफडी स्कीम की अवधि 444 दिन की है. इस स्पेशल एफडी स्कीम के तहत बैंक अपने रेगूलर कस्टमर्स को 7.10 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है. यह स्पेशल स्कीम 15 अगस्त 2023 के बाद क्लोज कर दी जाएगी. 

टर्म डिपॉजिट स्कीम 
वहीं, पोस्ट ऑफिस भी अपने कस्टमर्स को 1 साल से लेकर 5 साल तक की अवधि के लिए एफडी स्कीम ऑफर कर रहा है. इस टर्म डिपॉजिट स्कीम के तहत 1 साल की एफडी पर 6.9 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है. 

टर्म डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दरें
2 साल की अवधि की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज दर मिल रही है.
3 साल की अवधि की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज दर मिल रही है.
5 साल की अवधि की एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज दर मिल रही है.

ये है ज्यादा बेहतर विकल्प
एसबीआई और पोस्ट ऑफिस की 5 साल से ज्यादा की एफडी पर इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट मिलती है. वहीं, अगर आप पैसा लगाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें सामान्य ग्राहकों को भी 7.50 प्रतिशत के मुताबिक ब्याज दर ऑफर की जा रही है. 

Trending news