RD के भी हैं कई फायदे, बचत और इंवेस्टमेंट के साथ ही मिलता है ये लाभ
Advertisement

RD के भी हैं कई फायदे, बचत और इंवेस्टमेंट के साथ ही मिलता है ये लाभ

RD Account Open: आरडी ज्यादातर उन लोगों के जरिए पसंद की जाती है, जो अपने निवेश के साथ कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं. आरडी निवेश के लिए हर महीने एक निश्चित राशि को एक पूर्व निर्धारित अवधि के लिए निवेश करना होता है. निवेश की गई राशि आरडी की अवधि के अंत में ब्याज सहित वापस कर दी जाएगी.

RD के भी हैं कई फायदे, बचत और इंवेस्टमेंट के साथ ही मिलता है ये लाभ

Investment Scheme: भारत में निवेश के कई सारे विकल्प मौजूद हैं. इनके जरिए लोगों को अलग-अलग माध्यम में निवेश करने का मौका मिलता है. इन्हीं में आवर्ती जमा (RD) भी शामिल है. सुरक्षित निवेश के विकल्पों में आरडी को गिना जाता है. आरडी के जरिए लोग हर महीने अमाउंट जमा कर सकते हैं और फिर उस पर लोगों को ब्याज मिलता है. आरडी ज्यादातर उन लोगों के जरिए पसंद की जाती है, जो अपने निवेश के साथ कोई जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं. आरडी निवेश के लिए हर महीने एक निश्चित राशि को एक पूर्व निर्धारित अवधि के लिए निवेश करना होता है. निवेश की गई राशि आरडी की अवधि के अंत में ब्याज सहित वापस कर दी जाएगी. हर महीने जमा की जाने वाली राशि, आरडी की अवधि और ब्याज दर योजना के शुरू होने पर तय की जाएगी. इस प्रकार यह एक स्थिर निवेश बना रहा है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

आरडी के जरिए लोगों को कई फायदे होते हैं...
- आरडी स्कीम में निवेश वेतनभोगी लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि उन्हें एक बार में एकमुश्त राशि का निवेश नहीं करना पड़ता है जैसा कि फिक्स्ड डिपॉजिट में होता है. आरडी निवेश में निवेशक को हर महीने अपनी आय का एक हिस्सा ही निवेश करना होता है, जिसकी राशि पूर्व निर्धारित होती है. यह युवाओं में बचत की आदत डालने के लिए भी एक अच्छा साधन है; अनावश्यक खर्चों में कटौती करने में भी उनकी मदद करता है.

- आरडी की परिपक्वता के समय ब्याज सहित मूल राशि वापस कर दी जाएगी. इस राशि का उपयोग अल्पकालिक वित्तीय स्थितियों जैसे छुट्टियों पर जाने, बच्चों के लिए वार्षिक ट्यूशन फीस, शादी के खर्च, उच्च शिक्षा के खर्च आदि के लिए किया जा सकता है.

- कम आय वाले लोग भी आरडी योजना में निवेश करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि निवेश की जाने वाली न्यूनतम राशि 1000 रुपये से भी कम हो सकती है. निवेशक को एक बार में बड़ी रकम का निवेश नहीं करना पड़ता है.

- म्यूचुअल फंड और स्टॉक के विपरीत, जो बाजार जोखिमों के अधीन हैं, आरडी में निवेश की गई पूरी राशि सुरक्षित है. यह कार्यकाल के अंत में ब्याज सहित वापस कर दिया जाएगा.

- आरडी खाता खोलते समय ब्याज दर तय की जाती है. यह निवेशक को ब्याज दर में उतार-चढ़ाव से बचाएगा.

- आजकल लगभग सभी लोकप्रिय बैंक ऑनलाइन रिकरिंग डिपॉजिट की सुविधा दे रहे हैं. इस ऑनलाइन सुविधा से कोई भी व्यक्ति अपने आरडी खाते में पैसा जमा कर सकता है, आरडी खाता बंद कर सकता है, लेन-देन देख सकता है और जानकारी अपडेट कर सकता है. यह सब उनके घर में आराम से और काम के दौरान बैंक जाने की आवश्यकता के बिना सुविधाजनक समय पर किया जा सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news