PPF Scheme: पीपीएफ में आपने भी किया है निवेश, तो अब सिर्फ 416 रुपये जमा कर बनें करोड़पति, जानें कैसे?
Advertisement

PPF Scheme: पीपीएफ में आपने भी किया है निवेश, तो अब सिर्फ 416 रुपये जमा कर बनें करोड़पति, जानें कैसे?

PPF Interest Rate: सरकारी स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF Scheme) के जरिए आप कुछ ही सालों में मोटा फंड बना सकते है. इस स्कीम में पैसा सुरक्षित रहता है साथ ही आपको गारंटीड रिटर्न का भी फायदा मिलता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सिर्फ 416 रुपये का निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं.

PPF Scheme: पीपीएफ में आपने भी किया है निवेश, तो अब सिर्फ 416 रुपये जमा कर बनें करोड़पति, जानें कैसे?

Public Provident Fund: अगर आपका भी करोड़पति बनने का सपना है तो आपके लिए अच्छी खबर है. सरकारी स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF Scheme) के जरिए आप कुछ ही सालों में मोटा फंड बना सकते है. इस स्कीम में पैसा सुरक्षित रहता है साथ ही आपको गारंटीड रिटर्न का भी फायदा मिलता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सिर्फ 416 रुपये का निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं.

100 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं निवेश
पीपीएफ में निवेश करने से आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है और अच्छा रिटर्न भी मिलता है. यह इस समय देश की सबसे पॉपुलर स्कीम है, जिसमें सरकारी गारंटी भी मिलती है. पीपीएफ स्कीम को आप सिर्फ 100 रुपये से भी ओपन करवा सकते हैं और आपको हर साल कम से कम 500 रुपये का निवेश करना होता है. 

कितना मिलता है ब्याज का फायदा?
इसके अलावा पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. ब्याज की बात की जाए तो ग्राहकों को 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इसके साथ इस स्कीम में ग्राहकों को कंपाउंडिंग ब्याज का भी फायदा मिलता है. 

15 सालों के लिए लगा सकते हैं पैसा
पीपीएफ में निवेशकों को गारंटीड रिटर्न का फायदा मिलता है. इसको आप 15 सालों के लिए ओपन करा सकते हैं. इसके अलावा आप बाद में 5-5 साल के लिए इसे जितनी बार चाहे उतनी बार बढ़ा सकते हैं. 

डेढ़ लाख रुपये की मिलेगी छूट
पीपीएफ स्कीम में ग्राहकों को हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिल सकती है. साथ ही आपको ट्रिपल ई टैक्स छूट का फायदा मिलता है. इसके अलावा आपको 15 साल के बाद में जो राशि मिलेगी उस पर भी कोई टैक्स नहीं लगेगा. 

कैसे बनेगें करोड़पति?
अगर आप हर महीने पीपीएफ खाते में 12,500 रुपये यानी हर दिन के हिसाब से 416 रुपये जमा करते हैं और इसे 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा, जबकि 18.18 लाख रुपये ब्याज से आपकी आय होगी. इसे 15 साल बाद 5-5 साल के लिए दो बार बढ़ाना होगा. यानी अब आपके निवेश की अवधि 25 साल हो गई है. इस प्रकार, 25 वर्षों के बाद आपका कुल कोष 1.03 करोड़ रुपये हो जाएगा. इस अवधि में आपका कुल निवेश 37.50 लाख रुपये होगा, जबकि ब्याज आय के रूप में आपको 65.58 लाख रुपये मिलेंगे.

Note - यह गणना अगले 15 सालों के लिए 7.1 फीसदी सालाना की ब्याज दर मानकर की गई है. ब्याज दर में बदलाव होने की स्थिति में राशि में बदलाव होगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news