RD Scheme: Post Office में सिर्फ 100 रुपये लगाकर पाएं पूरे 2 लाख! कुछ ही दिनों में हो जाएंगे लखपति
Advertisement

RD Scheme: Post Office में सिर्फ 100 रुपये लगाकर पाएं पूरे 2 लाख! कुछ ही दिनों में हो जाएंगे लखपति

Post Office RD Scheme: पोस्‍ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर दिन केवल 100 रुपये यानी महीने के 3000 रुपये जमा करने पर अगले 5 वर्षों में आपको करीब 2 लाख रुपये का फंड मिलता है. इसके अलावा इस सेविंग स्कीम के और भी कई बेनिफिट मिलते हैं.

 RD Scheme: Post Office में सिर्फ 100 रुपये लगाकर पाएं पूरे 2 लाख! कुछ ही दिनों में हो जाएंगे लखपति

Post Office RD Scheme: हर दिन एक छोटी बचत तो सभी करते हैं, लेकिन इसे सही जगह पर न लगाया जाए तो यह जस की तस बनी रहती है. कुछ निवेश योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें निवेश किया जाए तो बिना रिस्क अच्छा फंड मिल सकता है. कई ऐसी सरकारी स्‍कीम्‍स हैं, जिनमें सिर्फ 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. ऐसी ही एक रिस्‍क फ्री स्‍कीम पोस्‍ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट है. यहां जानें इसके बारे में...

अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं
इस स्‍कीम में मैच्‍योरिटी पर एक अच्‍छा कार्पस बन जाता है. जानकारी के मुताबिक डाक घर में 100 रुपये से आरडी अकाउंट शुरू किया जा सकता है. इसके बाद आप 10-10 रुपये के मल्‍टीपल में आगे पैसा लगा सकते हैं. इस स्कीम की सबसे अच्छी खासियत है कि इसमें अधिकतम पैसा लगाने की कोई लिमिट निर्धारित नहीं है.

ब्‍याज की रकम मिलेगी 29,000 से ज्यादा 
1 जनवरी 2023 से इस स्‍कीम पर इंटरेस्ट रेट 5.8 फीसदी सालाना ऑफर किया जा रहा है. इसमें इंटरेस्ट की कम्‍पाउंडिंग तिमाही आधार पर होती है. इस हिसाब से मंथली 3000 रुपये जमा करने पर 5 साल में मैच्‍योरिटी के बाद निवेशक को तकरीबन 2.10 लाख रुपये का फंड मिलेगा. 

जरूरत के समय ले सकते हैं लोन
जरूरत पड़ने पर पोस्ट ऑफिस के आरडी अकाउंट पर आप लोन भी उठा सकते हैं. स्कीम के नियम के अनुसार 12 किस्‍तों का भुगतान करने के बाद आपके अकाउंट में जमा धनराशि का 50 फीसदी तक लोन मिल सकता है. लोन की ब्‍याज दर आरडी पर मिलने वाले ब्‍याज से 2 फीसदी ज्‍यादा होगा. 

ये भी जानें 
मैच्‍योरिटी के बाद भी आप आगे 5 साल के लिए आरडी अकाउंट जारी रख सकते हैं. इसमें एक व्‍यक्ति एक से ज्यादा भी अकाउंट खुलवा सकता है. इसमें 3 व्‍यक्ति अपना जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. इस आरडी स्कीम के तहत 3 साल बाद प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर भी किया जा सकता है. 

Trending news